कर्नाटक लोकसभा चुनाव 2024: BJP और JDS के बीच समझौता, भाजपा 25 जेडीएस 3 सीट पर लड़ेगी चुनाव

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 21 मार्च। लोकसभा चुनावों की तारीखें आने के बाद से लोकसभा सीटें जीतने के लिए राजनीतिक पार्टियां ऐड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं. जहां अकेले से बात नहीं बन रही तो गठबंधन करके अपना पलड़ा भारी करने में लगी हैं. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का कर्नाटक में Janata Dal (Secular) यानी JDS के साथ गठबंधन लगभग तय हो गया है. जेडीएस के खाते में कर्नाटक की कोलार, हासन और मांड्या लोकसभा सीट गई है. बाकी सभी सीटों पर भाजपा चुनाव लड़ेगी . भाजपा 25 और जेडीएस 3 सीट पर चुनावी मैदान में होगी.

कर्नाटक में चुनाव कब
कर्नाटक की कुल 28 सीटों पर दो चरणों में मतदान होगा. यहां दूसरे में 26 अप्रैल को और तीसरे चरण में 7 मई को वोट डाले जाएंगे. जनता दल (सेक्युलर) एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली पार्टी है. भाजपा राज्य की 28 लोकसभा सीटों में से 20 के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है.

एचडी देवेगौड़ा
एचडी देवेगौड़ा देश के 11वें प्रधानमंत्री रह चुके हैं. उन्होंने 1 जून 1996 से 21 अप्रैल 1997 तक भारत के 11वें प्रधान मंत्री के रूप में काम किया. वह पहले 1994 से 1996 तक कर्नाटक के 14वें मुख्यमंत्री रहे. वर्तमान में कर्नाटक राज्यसभा में संसद सदस्य हैं.

समझौता नहीं होता तो JDS अपने दम पर चुनाव लड़ती
इससे पहले देवेगौड़ा के बेटे और वरिष्ठ जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी के साथ अपनी बैठक में नेताओं ने कहा था कि भाजपा नेता आगामी चुनाव के लिए अपनी योजना में उन्हें विश्वास में नहीं ले रहे हैं. उन्होंने कहा था कि भाजपा नेता उन्हें किसी भी बैठक में नहीं बुला रहे हैं. तब श्री कुमारस्वामी ने घोषणा की थी कि अगर सीट-बंटवारे का समझौता नहीं हुआ तो जेडीएस तीनों सीटों पर अपने दम पर उम्मीदवारों की घोषणा करेगी.

‘भाजपा के साथ अपने गठबंधन से शर्मिंदा’
वर्तमान में कर्नाटक के मुख्यमंत्री Siddaramaiah हैं. वह Indian National Congress पार्टी से हैं. सिद्धारमैया कर्नाटक के 22वें मुख्यमंत्री के तौर पर सेवा कर रहे हैं.

राजनीतिक गतिरोध के बीच राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने चुटकी ली. उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा था जेडीएस “भाजपा के साथ अपने गठबंधन से शर्मिंदा है” . क्षेत्रीय पार्टी को दो सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन की आवश्यकता नहीं है.

 

 

 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.