राजस्थान में ‘होम वोटिंग ‘ पांच अप्रैल से, घर-घर पहुंचेंगी टीम

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 20मार्च। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए होम वोटिंग 5 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. पहले चरण के मतदान के लिए घर से मतदान करने की सुविधा (होम वोटिंग) पांच अप्रैल से होगी, होम वोटिंग के लिए पंजीकरण 26 मार्च तक करवाया जा सकेगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में 19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए ‘होम वोटिंग’ के लिए पंजीकरण शुरू हो चुका है, जो 26 मार्च तक चलेगा.

असली से पहले देश में 1951 में क्यों हुए थे नकली आम चुनाव? वजह जानकर चौंक जाएंगे

स्पेशल वोटिंग टीम गठित: इसी प्रक्रिया के अनुसार, निर्वाचक अधिकारी ‘होम वोटिंग’ का विकल्प चयन करने वाले मतदाताओं की सूची सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को एक अप्रैल तक उपलब्ध कराएगा जिसके बाद ‘होम वोटिंग’ के लिए विशेष मतदान दल गठित कर उनके प्रशिक्षण की सभी प्रक्रिया चार अप्रैल तक पूरी कर ली जाएगी. उन्होंने बताया कि ये विशेष टीम राजनीतिक दलों तथा उम्मीदवारों की मौजूदगी में पंजीकृत मतदाताओं के घर पहुंचकर पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करवाएंगे.

14 अप्रैल तक होगी होम वोटिंग: गुप्ता ने बताया कि ‘होम वोटिंग’ के लिए मतदान प्रक्रिया पांच अप्रैल से शुरू होकर 14 अप्रैल तक चलेगी. किसी कारण से ‘होम वोटिंग’ के लिए मतदाता के अनुपस्थित या वंचित रह जाने पर दूसरा दौर 15 से 16 अप्रैल के बीच होगा. उन्होंने बताया कि राजस्थान निर्वाचन विभाग समावेशी एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिए राज्य में पहली बार लोकसभा आम चुनावों में ‘होम वोटिंग’ की पहल की गई है.

घर घर जाकर होगा मतदान: मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी क्षेत्रों में बूथ लेवल अधिकारी (BLO) द्वारा ‘होम वोटिंग’ के लिए इच्छुक पात्र मतदाताओं के पंजीकरण का कार्य किया जाएगा और लोकसभा क्षेत्रों के लिए पात्रों के नाम तय हो जाने के बाद घर-घर जाकर मतदान करवाया जाएगा. राजस्थान में पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान यह नवाचार सफलतापूर्वक किया गया, जिसमें पंजीकृत 61,022 पात्र मतदाताओं में से लगभग 99 प्रतिशत ने अपने घर पर मतदान करने की सुविधा का लाभ लिया. अब राज्य में लोकसभा चुनाव-2024 के दौरान भी पहली बार यह सुविधा दी जा रही है.

इनपुट: एजेंसी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.