रिजल्ट से ठीक पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, सीबीएसई प्रमुख बदले गए

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 15 मार्च। रिजल्ट से ठीक पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, सीबीएसई प्रमुख बदल दिए गए हैं। आईएएस अधिकारी राहुल सिंह को नया सीबीएसी का चेयरमैन बनाया गया है। इससे पहले निधि छिब्बर सीबीएसई की हेड थीं। भारत सरकार द्वारा टॉप लेवल मैनेजमेंट में बड़े पैमाने पर हुई प्रशासनिक के तहत ये फैसला आया है।

मंत्रालयों, विभागों में सीनियर अधिकारियों की पोस्टिंग में लेटेस्ट बदलाव के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी राहुल सिंह, पुरानी सीबीएसई अध्यक्ष निधि छिब्बर की जगह लेंगे। अब राहुल सिंह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पूरी जिम्मेदारी संभालेंगे।इससे पहले राहुल सिंह कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) में अतिरिक्त सचिव के पद पर कार्यरत थे।वह भारतीय प्रशासनिक सेवा 1996 बैच के बिहार कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 1996 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अफसर राहुल सिंह को सीबीएसई का अध्यक्ष नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। वहीं, निधि छिब्बर को नीति आयोग में सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है।

अन्य महत्वपूर्ण नियुक्तियां
1994 बैच के असम-मेघालय कैडर के आईएएस अधिकारी एपी दास जोशी को राहुल सिंह की जगह पर कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है।

परमाणु ऊर्जा विभाग में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार राजीव कुमार मित्तल को जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

ज्ञानेश भारती को महिला और बाल विकास मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव बनाया जाएगा और दीपक नारायण को सूचना और प्रसारण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है।

आदेश में यह भी बताया गया है कि निधि छिब्बर को 24 मार्च 2024 के बाद एक वर्ष के लिए अतिरिक्त सचिव के पद और वेतनमान पर Niti Ayog में सलाहकार के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इसके लिए उनके केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल को एक वर्ष बढ़ाया जाएगा।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.