रक्षा सचिव ने बर्लिन में भारत-जर्मनी उच्च रक्षा समिति की बैठक की सह-अध्यक्षता की

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 28फरवरी। रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने 27 फरवरी, 2024 को बर्लिन में जर्मन रक्षा मंत्रालय के सचिव बेनेडिक्ट जिमर के साथ भारत-जर्मनी उच्च रक्षा समिति (एचडीसी) की बैठक की सह-अध्यक्षता की। दोनों पक्षों ने भारत और जर्मनी के बीच रणनीतिक साझेदारी के प्रमुख आधार के रूप में रक्षा सहयोग को विकसित करने पर ध्यान अपना ध्यान केंद्रित किया। साथ ही, कई द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा मुद्दों पर चर्चा भी की।

दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करने के साथ भारत- प्रशांत क्षेत्र में जर्मनी के साथ संभावित संयुक्त अभ्यास पर चर्चा की। इसके अलावा संभावित रक्षा औद्योगिक परियोजनाओं और प्रस्तावों पर भी विचार-विमर्श किया। उन्होंने मजबूत रक्षा साझेदारी और दोनों देशों के रक्षा उद्योगों को एक साथ लाने की जरूरत पर जोर दिया। साथ ही, रक्षा क्षेत्र में उच्च प्रौद्योगिकी में सहभागिता पर भी विशेष ध्यान दिया गया।

उच्च रक्षा समिति की बैठक का आयोजन 2023 में जर्मनी के रक्षा मंत्री श्री बोरिस पिस्टोरियस की भारत यात्रा के बाद किया गया है।

इस बैठक के बाद गिरिधर अरमाने ने बर्लिन में एक प्रमुख थिंक टैंक जर्मन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एंड सिक्योरिटी अफेयर्स (स्टिफ्टंग विसेनशाफ्ट अंड पोलिटिक- एसडब्ल्यूपी) के साथ बातचीत की।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.