भारतीय वायु सेना ने राजस्थान में ‘वायु शक्ति-24’ अभ्यास का किया आयोजन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,18फरवरी। जैसलमेर के पास पोखरण रेंज शनिवार को जोरदार विस्फोटों और तालियों से गूंज उठी, जब भारतीय वायु सेना ने अपनी मारक क्षमता के रोमांचक और दुर्जेय प्रदर्शन के माध्यम से अपनी आक्रामक क्षमताओं का प्रदर्शन किया। प्रमुख रक्षा अध्यक्ष, जनरल अनिल चौहान पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, एडीसी मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपसत्थित थे।

कार्यक्रम की शुरुआत तीन चेतक हेलीकॉप्टरों के साथ राष्ट्रीय ध्वज और वायु सेना के ध्वज के फहराने के साथ हुई, जो पृष्ठभूमि में राष्ट्रगान बजाते हुए भव्य स्टैंड से गुजरे। इसके बाद राफेल विमान द्वारा बिल्कुल सही समय पर ‘सोनिक बूम’ बनाया गया। निचले स्तर पर उड़ान भर रहे दो जगुआर विमानों ने राफेल का पीछा किया और क्षेत्र की उच्च निष्ठा वाली टोही तस्वीरें लीं।

इस वर्ष के अभ्यास का विषय, ‘आकाश से बिजली का प्रहार’ को ध्यान में रखते हुए, 120 से अधिक विमानों ने दिन के साथ-साथ रात में भी भारतीय वायु सेना की आक्रामक क्षमताओं का प्रदर्शन किया। राफेल, एसयू-30 एमकेआई, मिग-29, मिराज-2000, तेजस और हॉक सहित भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने सटीक आक्रामकता के साथ निशाना लगाकर जमीन और हवा में दुश्मन के नकली ठिकानों पर हमला किया और उन्हें नष्ट कर दिया। ये हमले कई तरीकों और दिशाओं में किए गए, जिसमें विभिन्न प्रकार के सटीक निर्देशित युद्ध सामग्री के साथ-साथ पारंपरिक बम और रॉकेट का उपयोग किया गया। ‘आत्मनिर्भर भारत’ के प्रति भारतीय वायु सेना की दृढ़ प्रतिबद्धता को बरकरार रखते हुए, स्वदेश निर्मित तेजस विमान ने अपनी स्विंग-रोल क्षमता का प्रदर्शन किया और एक मिसाइल के साथ एक हवाई लक्ष्य को नष्ट कर दिया, इसके बाद बमों के साथ एक जमीनी लक्ष्य पर हमला किया। लड़ाकू क्षेत्र में तकनीकी प्रगति और हाल के संघर्षों से सीखे गए सबक को ध्यान में रखते हुए, भारतीय वायु सेना ने एक लंबी दूरी के मानवरहित ड्रोन का भी प्रदर्शन किया, जिसने सटीक निशाना लगाने के साथ एक नकली दुश्मन रडार साइट को नष्ट कर दिया। भारतीय वायु सेना के राफेल लड़ाकू विमान ने दृश्य सीमा से परे हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल के साथ एक हवाई लक्ष्य को भी सफलतापूर्वक भेद दिया।

परिवहन विमान द्वारा लड़ाकू सहायता अभियानों में सी-17 हेवी-लिफ्ट विमान द्वारा कंटेनरीकृत डिलीवरी सिस्टम ड्रॉप और भारतीय वायु सेना के विशेष बल, गरुड़ ले जाने वाले सी-130जे द्वारा आक्रमण लैंडिंग शामिल थी।

अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर ने पहली बार इस कार्यक्रम में हवा से जमीन पर निर्देशित मिसाइलों के साथ लक्ष्य पर हमला करके अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन किया, जबकि एमआई -17 हेलीकॉप्टरों ने रॉकेट के साथ जमीनी लक्ष्यों पर हमला किया। संयुक्त अभियानों में भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना के उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके-IV के हथियारयुक्त संस्करण शामिल थे, जिन्होंने अपने रॉकेट और कुंडा बंदूकों का उपयोग करके नकली दुश्मन के लक्ष्यों को नष्ट कर दिया। पहली बार, भारतीय वायुसेना के एक और हेलीकॉप्टरों में शामिल चिनूक हेलीकॉप्टरों ने भारतीय सेना के एम-777 अल्ट्रा-लाइट हॉवित्जर तोपों को अंडरस्लंग मोड में एयरलिफ्ट करके लड़ाकू संपत्तियों की तेजी से तैनाती का प्रदर्शन किया, जिससे जमीन पर नकली दुश्मन के लक्ष्यों को तुरंत नष्ट किया जा सके।

जैसे ही सूरज क्षितिज पर डूबा, एमआई-17 हेलीकॉप्टरों द्वारा शामिल गरुड़ ने आतंकवाद रोधी/उग्रवाद रोधी अभियानों में अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हुए एक ‘अर्बन इंटर्वेंशन’ चलाया, जिसका उद्देश्य शत्रु तत्वों के ठिकानों को साफ़ करना था। कई हवाई लक्ष्यों को नष्ट करने वाली स्वदेशी वायु रक्षा प्रणाली, आकाश और समर मिसाइल प्रणालियों का भी प्रदर्शन किया गया।

रात के कार्यक्रमों में पहली बार स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर ‘प्रचंड’ की क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया, जिसमें उसने निर्धारित लक्ष्य को रॉकेट से मार गिराया। इसके बाद जगुआर और एसयू-30 एमकेआई ने रात में भारी क्षमता वाले और क्षेत्रीय हथियार गिराए, जिससे हल्के लड़ाकू विमान (एलएएफ) की रणनीतिक बमबारी क्षमता का प्रदर्शन हुआ। दूर से संचालित विमान ने सभी लक्ष्यों पर बम क्षति का आकलन किया, जिसे संचालन केंद्र और दर्शकों के लिए सजीव प्रसारण किया गया।

इस कार्यक्रम में आकाशगंगा टीम द्वारा फ्री फॉल ड्रॉप और रात में सी-130जे द्वारा फ्लेयर डिस्पेंसिंग भी शामिल थी। एकजुटता की भावना में, तीनों सेनाओं के बैंड ने अपनी धुनों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

प्रदर्शन के दौरान दो घंटे की छोटी सी अवधि में दो वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में लगभग 50 टन आयुध गिराया गया। इस कार्यक्रम ने वास्तव में भारतीय वायुसेना की आक्रामक मारक क्षमता और सटीक लक्ष्यीकरण क्षमता का प्रदर्शन किया।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.