राहुल-प्रियंका की मौजूदगी में सोनिया गांधी ने राजस्थान से राज्यसभा के लिए फाइल किया नॉमिनेशन,साथ दिखा समर्थकों का हुजूम

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,14फरवरी।सोनिया गांधी ने बुधवार को राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल कर दिया. यह पहला मौका है जब सोनिया गांधी संसद के उच्च सदन का रुख कर रही हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी , प्रियंका गांधी, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी नेताओं की मौजूदगी में सोनिया गांधी ने जयपुर में नामांकन दाखिल किया. कांग्रेस ने आज ही लिस्ट जारी कर सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया था.

इंदिरा के बाद गांधी परिवार की दूसरी सदस्य
इससे पहले वह लगातार यूपी की रायबरेली सीट का प्रतिनिधित्व करती रही हैं. वह गांधी परिवार की दूसरी सदस्य हैं जिन्होंने राज्यसभा का रुख किया है. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) राज्यसभा जा चुकी हैं. इंदिरा गांधी अगस्त, 1964 से फरवरी 1967 तक उच्च सदन की सदस्य थीं. सोनिया गांधी साल 1999 से लगातार लोकसभा सदस्य हैं. वर्तमान में वह उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. वह अमेठी से भी लोकसभा सदस्य रह चुकी हैं. सोनिया गांधी ने 2019 में घोषणा की थी कि यह उनका आखिरी लोकसभा चुनाव होगा.

‘कांग्रेस को मिलेगी ताकत’
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सोनिया गांधी के नामांकन फाइल करने के बाद कहा कि इस फैसले से हमें ताकत मिलेगी. हम मल्लिकार्जुन खड़गे और आपके नेतृत्व में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे. हम कांग्रेस को जीत दिलाएंगे. हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि राहुल गांधी देश के पीएम बनें.

15 राज्यों की 56 सीटों के लिए चुनाव
कांग्रेस ने 15 राज्यों की 56 सीट के लिए होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए अभी तक किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है और चुनाव 27 फरवरी को होंगे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर सोमवार को हुई बैठक में सोनिया गांधी, पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल, पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन और कुछ अन्य नेता शामिल थे.

कांग्रेस तमिलनाडु में DMK, झारखंड में JMM, बिहार में RJD और महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) और शिवसेना (यूबीटी) समेत अन्य समान विचारधारा वाले दलों के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत को अंतिम रूप दे रही है. कांग्रेस को कर्नाटक, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र से राज्यसभा की सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करनी है. पार्टी बिहार में भी अपना एक उम्मीदवार घोषित कर सकती है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.