यूपी के मुजफ्फरनगर में स्कूली बच्चे की पिटाई मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी, जानिए क्या दिया आदेश

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
लखनऊ, 9फरवरी। यूपी के मुजफ्फरनगर में स्कूली बच्चे की पिटाई के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जाहिर की. इस मामले में अब तक पिटाई में शामिल और घटना के चश्मदीद बच्चों की अभी तक काउंसलिंग नहीं हुई है. कोर्ट ने कहा कि पहले ही बहुत देर हो चुकी है . राज्य सरकार ने अभी तक कुछ नहीं किया है. ये हमारे निर्देशो कासीधे सीधे उल्लंघन है.

कोर्ट ने राज्य सरकार से कहा कि वो जल्द से जल्द बच्चों की काउंसलिंग कराये और दो हफ्ते में हलफनामा दायर करें. मामले में अगली सुनवाई 1मार्च को होगी. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने घटना पर चिंता जाहिर करते हुए यूपी पुलिस की जांच और FIR दर्ज करने में देरी पर सवाल उठाया था. कोर्ट ने जांच की निगरानी सीनियर आईपीएस अफसर को देने का निर्देश दिया था.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि इस घटना को हल्के में नहीं लिया जा सकता. ट्रांससक्रिप्ट से साफ है कि स्कूल में शिक्षक बच्चे के धर्म के बारे में टिप्पणी कर बाकी बच्चों को उसकी पिटाई करने के लिए बोला जा रहा है. ये कैसी पढ़ाई हो रही है ? हमारी चिंता बच्चों को मिलने वाली शिक्षा को लेकर है.

आगे कहा था कि पुलिस के लचर रवैये को देखते हुए हम चाहते है कि जांच की निगरानी कोई सीनियर आईपीएस अफसर करें. राज्य सरकार एक हफ्ते में अधिकारी को मनोनीत कर कोर्ट को रिपोर्ट दे. अब अधिकारी ही तय करेंगे कि याचिकाकर्ता की मांग के मुताबिक FIR में 153 A जैसी धारा जोड़ने की ज़रूरत है या नहीं ? कोर्ट ने पीड़ित बच्चे के साथ-साथ पिटाई करने वाले बच्चों की काउंसिलिंग कराने का भी निर्देश दिया. साथ ही यूपी सरकार से कहा है कि सरकार ये सुनिश्चित करें कि पीड़ित बच्चे अच्छे से शिक्षा हासिल कर सके.

जानें क्या था मामला ?
दरअसल, यह मामला उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में मंसूरपुर थाना क्षेत्र के खुब्बापुर गांव का है. यहां प्राइवेट स्कूल की टीचर तृप्ता त्यागी ने एक बच्चे को दूसरे बच्चे को पीटने के लिए कहा. बच्चे की गलती बस इतनी थी कि उसने पहाड़ा याद नहीं किया था. इसी बात पर टीचर को इतना गुस्सा आया कि बच्चे को बुरी तरह पिटवाया. वहीं इस मामले पर आरोपी टीचर तृप्ता त्यागी ने कहा, ‘बच्चा दो महीने से पहाड़ा नहीं याद कर रहा था. उसके पिता ने भी मुझसे कहा था कि इस पर थोड़ी सख्ती करो, वरना ये पढ़ाई नहीं करेगा. इसके बाद मैंने बच्चों से उसकी पिटाई करा दी. मुझसे गलती हुई है, ये बात मैं मानती हूं’.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.