कैथोलिक पादरी सहित 7 गिरफ्तार, उत्तर प्रदेश में रिमांड पर

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
लखनऊ , 8फरवरी। लखनऊ कैथोलिक सूबा का एक पादरी उन सात लोगों में शामिल था, जिन्हें कथित तौर पर गरीब हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश करने के आरोप में 6 फरवरी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था।

फादर डोमिनिक पिंटो और अन्य को उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी लखनऊ से लगभग 90 किमी उत्तर-पश्चिम में बाराबंकी में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया। गिरफ्तार किए गए लोगों में पांच प्रोटेस्टेंट पादरी शामिल हैं।

अदालत ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

फादर पिंटो लखनऊ सूबा के देहाती केंद्र नविनथा के निदेशक हैं, जिसका उपयोग प्रोटेस्टेंट पादरी और लगभग 100 ख्रीस्त भक्त (मसीह के अनुयायी) अपनी नियमित प्रार्थना सभा के लिए करते थे।

गरीबों को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने की कोशिश करने का आरोप लगने के बाद 5 फरवरी को गिरफ्तारी हुई।

यह गिरफ्तारी तब हुई जब हिंदू कट्टरपंथियों ने नविनथा के सामने विरोध प्रदर्शन किया जो कि बाराबंकी जिले के देवा पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आता है।

प्रथम सूचना रिपोर्ट में पांच महिलाओं सहित 15 लोगों को आरोपी बनाया गया।

गिरफ्तार किए गए लोगों पर राज्य के धर्मांतरण विरोधी कानून के प्रावधानों के तहत आरोप लगाए गए हैं और दोषी पाए जाने पर उन्हें अधिकतम 10 साल की कैद हो सकती है।

लखनऊ सूबा के चांसलर और प्रवक्ता फादर डोनाल्ड डी सूजा ने दुख व्यक्त करते हुए कहा, “हमारे लोगों को पूरी तरह से निराधार आरोपों के आधार पर गिरफ्तार किया गया है।”

उन्होंने मैटर्स इंडिया को बताया कि फादर पिंटो प्रार्थना सभा में भी शामिल नहीं हो रहे थे क्योंकि यह एक प्रोटेस्टेंट कार्यक्रम था। “हमारे पुजारी ने ही उनकी बैठक के लिए भवन दिया था।”

डायोसेसन अधिकारी ने कहा कि वे फादर पिंटो की रिहाई के लिए नई जमानत याचिका दायर करने की योजना बना रहे हैं।

फादर डी सूजा ने बताया, “फादर पिंटो का एकमात्र अपराध यह था कि उन्होंने उन्हें पादरी केंद्र में प्रार्थना सभा आयोजित करने की अनुमति दी थी।”

उन्होंने कहा कि ख्रीस्त भक्त और प्रोटेस्टेंट देहाती केंद्र में ऐसी प्रार्थना सभाएं आयोजित करते थे। उन्होंने कहा, ”धार्मिक परिवर्तन जैसा कुछ भी नहीं था जैसा कि आरोप लगाया गया था।”

एक हिंदू नेता, ब्रिजेश कुमार वैश्य ने अपनी पुलिस शिकायत में ईसाइयों पर गरीब हिंदुओं, विशेषकर दलित समुदायों को ईसाई बनने के लिए लुभाने का आरोप लगाया।

फादर डी सूजा ने आरोप लगाया कि प्रदर्शनकारियों ने केंद्र में मौजूद महिलाओं के साथ मारपीट करने की भी कोशिश की, लेकिन इसे नाकाम कर दिया गया. “उन्होंने पुजारी को एफआईआर में आरोपियों में से एक के रूप में नामित करने की मांग करते हुए पुलिस स्टेशन के सामने विरोध प्रदर्शन भी किया।”

भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में हाल ही में ईसाइयों के खिलाफ उत्पीड़न में तेजी से वृद्धि देखी गई।

नाम न छापने की शर्त पर एक ईसाई नेता ने कहा, “पूरी तरह से झूठी शिकायतों के आधार पर, ईसाइयों को उनकी नियमित प्रार्थना सेवाओं को धार्मिक रूपांतरण गतिविधियों के रूप में गिरफ्तार करके जेल भेज दिया जाता है।”

नई दिल्ली स्थित विश्वव्यापी समूह यूनाइटेड क्रिश्चियन फोरम के अनुसार, जनवरी-नवंबर, 2023 के दौरान पूरे भारत में ईसाइयों के खिलाफ उत्पीड़न की कुल 687 घटनाओं में से 287 उत्तर प्रदेश में हुईं।

उत्तर प्रदेश की 20 करोड़ से अधिक आबादी में ईसाई केवल 0.18 प्रतिशत हैं, जिनमें से 79.73 प्रतिशत हिंदू हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.