पूरी तरह चुनावी मोड में आई भाजपा, हर वर्ग का होगा सम्मेलन, मोर्चा निभाएंगे भागीदारी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
लखनऊ ,02फरवरी। भले ही लोकसभा चुनाव में अभी कुछ समय हो लेकिन भाजपा ने चुनाव के लिए कार्यालय खोलकर इस बात के संकेत दे दिए हैं कि पार्टी पूरी तरह चुनावी मोड में आ चुकी है। हालांकि जमीनी स्तर पर पार्टी की तैयारी काफी समय से चल रही है लेकिन आने वाले समय में इसमें और बढ़ोतरी दिखने वाली है। हर वर्ग को साधने के लिए पार्टी ने निकट भविष्य में होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा भी तय कर ली है।

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव का समय निकट आता जा रहा है, सभी पार्टियों ने इसके लिए कमर कस ली है। कुछ तैयारियां सार्वजनिक तो कुछ अंदरखाने चल रही हैं। भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने इस बार 31 जनवरी तक पूरे देश में लोकसभा चुनाव कार्यालय खोलने के आदेश दिए थे, जिसके तहत मंगलवार को शहर की हरिबोल कॉलोनी में पार्टी का कार्यालय खोला जा चुका है। हालांकि पार्टी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह कार्यालय पार्टी की ओर से खोले जा रहे हैं। यह किसी सांसद या संभावित दावदारों के लिए नहीं है। पार्टी की इस रणनीति को चुनाव की प्राथमिक तैयारी के परिप्रेक्ष्य में देखा जा रहा है। इसके अलावा पार्टी ने भविष्य में होने वाले कई कार्यक्रमों की तैयारी भी कर रखी है, जिनसे हर वर्ग के मतदाताओं को साधने का प्रयास किया जाएगा। दरअसल, भाजपा यह नहीं चाहती कि कोई भी वर्ग उससे अछूता रहे। राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद जिस प्रकार का माहौल पार्टी के पक्ष में बनता नजर आया है, उसे पार्टी हर कीमत पर चुनाव के पक्ष में ले जाना चाहती है।

विधानसभावार बनाई जा रही संचालन समितियां
चुनाव के संचालन के लिए भाजपा चुनाव संचालन समितियां बनाने पर फोकस कर रही है। इसमें हर विधानसभा में करीब 25 लोग शामिल किए जाएंगे। लोकसभा स्तर पर बनने वाली समिति में करीब 50 लोगों को रखा जाएगा। हर समिति में विधि टीम, मीडिया व सोशल मीडिया, चुनाव प्रचार व प्रसार, रैली, बूथ प्रबंधन, बस्ता प्रबंधन आदि का संचालन करने वाले लोग शामिल रहेंगे। इसके अलावा भी चुनाव में जिस प्रबंधन की जरूरत होती है, वह इन समितियों में शामिल रहेगा। पार्टी का मानना है कि चुनाव से पहले हर तैयारी कर ली जाए ताकि जब भी पार्टी का प्रत्याशी घोषित हो, तो केवल चुनाव पर ही फोकस रखा जाए।

गांव चलो अभियान के माध्यम से होगा हर व्यक्ति से संपर्क
पार्टी जल्दी ही गांव चलो अभियान की शुरुआत करने जा रही है। चार फरवरी से 11 फरवरी तक चलने वाले इस अभियान में एक व्यक्ति को एक गांव की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। यह व्यक्ति मौजूदा सांसद, विधायक या पार्टी का कोई पदाधिकारी रहेगा। पार्टी की योजना है कि जिले की 1037 ग्राम पंचायतों में एक-एक जनप्रतिनिधि या पदाधिकारी को जिम्मेदारी दी जाए। यह व्यक्ति संबंधित गांव में 24 घंटे के लिए प्रवास करेगा और डोर-टू-डोर तथा पर्सन-टू-पर्सन जाकर लोगों से संपर्क करेगा। बड़े गांवों में दो-दो लोग भी लगाए जा सकते हैं।

हर वर्ग का होगा सम्मेलन, मोर्चा निभाएंगे भागीदारी
महिला, युवा, किसान, पिछड़ा, अनुसूचित जाति समेत सभी वर्गों के मतदाताओं को साधने के लिए पार्टी ने हर वर्ग का सम्मेलन करने की रणनीति बनाई है। इसके तहत जहां मातृ शक्ति वंदन सम्मेलन के माध्यम से महिलाओं की भागीदारी तय की जाएगी तो वहीं युवाओं को जोड़ना भी प्राथमिकता में शामिल रहेगा। अल्पसंख्यकों के लिए स्नेह मित्र सम्मेलन का आयोजन अल्पसंख्यक मोर्चा द्वारा किया जाएगा।

पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के दिशा निर्देश पर चुनाव कार्यालय खोल दिया गया है। अब चुनाव संबंधी सारी गतिविधियों का संचालन इसी कार्यालय से होगा। आगामी विभिन्न कार्यक्रमों व अभियानों के माध्यम से पार्टी चुनाव के लिए पूर्ण रूप से तैयार है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.