कर्नाटक में राम मंदिर का उत्साह भाजपा को कर रहा प्रोत्साहित वही आंतरिक कलह से जूझ रही कांग्रेस

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,27 जनवरी। कभी अव्यवस्था के कारण अपमानित हुई कर्नाटक भाजपा अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पैदा हुए उत्साह के बीच राज्य में वापसी करने में कामयाब रही है।

अयोध्या घटना के बाद, अपने रक्षात्मक दृष्टिकोण को छोड़कर, राज्य भाजपा इकाई ने आगामी लोकसभा चुनावों से पहले पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार को अपने पाले में खींचकर कांग्रेस को एक जोरदार झटका दिया।

22 जनवरी से पहले और बाद में आईटी राजधानी बेंगलुरु सहित हर शहर व गांव भगवा झंडों, पोस्टरों, झंडियों और भगवान राम के कटआउट से भर गए थे।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ‘मंत्रक्षते’ (अयोध्या से चावल के पवित्र अनाज) और भगवान राम के पोस्टर के साथ हर दरवाजे पर पहुंचा। कर्नाटक, जिसे भगवान राम के सबसे बड़े भक्त हनुमान की जन्मस्थली के रूप में जाना जाता है, ने हर गांव में हर मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन किया।

यहां तक कि कांग्रेस नेता भी मानते हैं कि उत्साह ने सभी के दिलों को छू लिया और उस छवि को चुनौती दी जो कांग्रेस सरकार गारंटी योजनाओं के कार्यान्वयन के माध्यम से बनाने में कामयाब रही।

जगदीश शेट्टार के आने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने दावा किया कि कांग्रेस के कई नेता जल्द ही बीजेपी में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि यह तो सिर्फ शुरुआत है, क्योंकि न सिर्फ बीजेपी नेताओं की बल्कि कांग्रेस के भी अहम नेताओं की ‘घर वापसी’ होगी। “कांग्रेस संभवतः गुटों में विभाजित हो जाएगी।”

भाजपा के सूत्रों ने बताया कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बी.वाई. विजयेंद्र और संसदीय बोर्ड के सदस्य बी.एस. येदियुरप्पा को पार्टी को मजबूत करने के लिए खुली छूट दी गई है।

येदियुरप्पा के मुताबिक, बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव में कुल 28 में से 25 से ज्यादा सीटें जीतने की दिशा में काम कर रही है।

विपक्ष के नेता आर अशोक का कहना है कि आने वाले दिनों में कर्नाटक में ‘कांग्रेस चोरो’ ट्रेंड होगा। उन्होंने आगे कहा, “कांग्रेस नेता दावा करते थे कि भाजपा नेता उनके साथ शामिल हो गए हैं। अब, उनका मुंह बंद कर दिया जाएगा। उनके पास नेतृत्व नहीं है और यही कारण है कि कांग्रेस हमारे नेताओं को खींचने की कोशिश कर रही है।”

सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी गति खोती नजर आ रही है। बेलगावी जिले में एक दलित महिला की “नग्न परेड”, हावेरी जिले में नैतिक पुलिस निगरानीकर्ताओं द्वारा एक मुस्लिम महिला के साथ सामूहिक बलात्कार, और शिवमोग्गा और अन्य स्थानों में सांप्रदायिक झड़पों ने सत्तारूढ़ पार्टी पर गंभीर सवाल उठाए हैं।

कांग्रेस में अंदरूनी कलह बढ़ती जा रही है, सहकारिता मंत्री के.एन. राजन्ना और गृह मंत्री जी. परमेश्वर ने बोर्डों और निगमों में नियुक्तियों को लेकर पार्टी आलाकमान के खिलाफ विद्रोह का झंडा बुलंद किया। मंत्री राजन्ना का तो यहां तक कहना है कि वह “गुलाम नहीं” हैं।

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खेमे से आने और उत्पीड़ित वर्ग से आने के कारण कार्रवाई करने में असमर्थ उपमुख्यमंत्री और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवकुमार ने आलाकमान पर उंगली उठाई है।

प्रतिक्रिया के डर से, सिद्धारमैया ने 22 जनवरी को एक कार्यक्रम के दौरान ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया और दावा किया कि यह नारा किसी विशेष पार्टी या व्यक्ति का नहीं है। मुख्यमंत्री ने अपने माथे पर तिलक लगाने की अनुमति दी और पूरे कार्यक्रम के दौरान इसका दिखावा किया।

इस कदम से कई लोगों को आश्चर्य हुआ क्योंकि मंदिरों में हिंदू अनुष्ठानों के प्रति श्रद्धा न दिखाने के लिए सिद्धारमैया की आलोचना की गई थी। सिद्धारमैया ने भीड़ से कहा, “‘जय श्री राम’ का नारा पूरे समाज का नारा है। कुछ लोग सोचते हैं कि यह नारा उनकी संपत्ति है। यह नारा श्री राम के प्रति श्रद्धा दिखाने के बारे में है, जिसे हर किसी को दोहराना है।” ‘जय श्री राम’ का नारा लगाएं।

राजनीतिक विश्लेषक बसवराज सूलीभावी आईएएनएस से कहते हैं कि भाजपा केवल राम मंदिर के जरिए ही अपनी लहर बनाने की कोशिश नहीं कर रही है। “भाजपा धर्म की राजनीति कर रही है और अपने लाभ के लिए लगातार धार्मिक भावनाओं का उपयोग कर रही है। राम मंदिर पार्टी के एजेंडे में से एक है।”

“यह यहीं नहीं रुकेगा। राम मंदिर के उद्घाटन ने भक्तों और अनुयायियों के बीच उन्मादी माहौल पैदा कर दिया है। इससे अन्य धर्मों के प्रतीकों पर हमला करने की घटनाएं हो सकती हैं। धारवाड़ के ईदगाह मैदान टावर पर हमला ऐसी ही एक घटना है। भाजपा ने कहा है अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन के माध्यम से व्यवस्थित रूप से समाज के निचले स्तर तक पहुंच बनाई गई।”

सूलीभावी का कहना है कि कांग्रेस पार्टी ने कभी भी अपनी छवि छोड़कर सक्रिय राजनीति करने की कोशिश नहीं की है। अधिकांश समय, यह सत्ता-विरोधी कारक और अन्य दलों के आसपास की नकारात्मकता के कारण सत्ता में आई। “यह अपने सिद्धांतों, एजेंडे और विचारधाराओं से लोगों को जीतकर सत्ता में आने में सक्षम नहीं है।”

उन्‍होंने कहा,”यद्यपि गारंटी योजनाएं कर्नाटक कांग्रेस द्वारा लागू की जाती हैं, लेकिन प्रधान मंत्री द्वारा ‘मोदी की गारंटी’ लोगों के बीच अधिक लोकप्रिय है। केंद्र सरकार का हर विभाग कल्याण कार्यक्रमों को व्यवस्थित रूप से प्रसारित करने में शामिल है। चुनाव में लोकसभा की 28 में से 15 से 20 सीटें जीतने की कांग्रेस की संभावना निराशाजनक दिख रही है, यहां बराबरी की टक्कर है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.