अब सचिन तेंदुलकर भी आए फेक वीडियो के लपेटे में, बेटी सारा का नाम आने के बाद लोगों से की ये अपील

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,15 जनवरी। महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अपने डीपफेक वीडियो को लेकर गहरी चिंता जताई है. सचिन का एक डीपफेक वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इससे सचिन बहुत दुखी हैं. इस डीपफेक वीडियो के वायरल होने के बाद सचिन ने अपने आधिकारिक अकाउंट से शेयर वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि वायरल हो रहा यह वीडियो फेक है.

इस वीडियो में गेमिंग से जुड़े एक एप्लिकेशन (ऐप) का प्रचार करते हुए दिखाया गया है. यह एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को आसानी से पैसे कमाने का लालच देता है. इसमें तेंदुलकर को इस एप्लिकेशन की खूबियों के बारे में बताते हुए दिखाया गया है. वीडियो में सचिन को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि ‘उन्हें नहीं पता था कि पैसा कमाना इतना आसान हो गया है तथा उनकी बेटी भी इसका उपयोग करती है.

वीडियो के वायरल होने के बाद सचिन ने अपने आधिकारिक अकाउंट से शेयर वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि वायरल हो रहा यह वीडियो फेक है. इसके शिकार होने के बाद महान क्रिकेटर ने लोगों से खास अपील की है. उन्होंने लोगों को ऐसे वीडियो से सतर्क रहने को कहा है.

वीडियो के वायरल होने के बाद सचिन ने अपने आधिकारिक अकाउंट से शेयर वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि वायरल हो रहा यह वीडियो फेक है. वीडियो में वह एक एप का प्रमोशन करते नजर आ रहे हैं. वीडियो में सचिन तेंदुलकर की आवाज को डब करके AI की मदद से फेक वीडियो बनाया गया है.

सचिन ने अपने वीडियो में लोगों से कहा, ” ये वीडियो फेक है, किस तरह से लोग तकनीक का मिस यूज कर रहे हैं. मैं हर किसी से आग्रह करता हूं कि इस वीडियो, ऐप और प्रचार को ज्यादा से ज्यादा संख्या में रिपोर्ट कीजिए. सोशल मीडिया मंचों को शिकायतों के प्रति सतर्क और उत्तरदायी होने की जरूरत है। गलत सूचना और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए उनकी तरफ से त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है.”

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से बनाए जा रहे सेलिब्रिटी के वीडियो बहुत वायरल हो रहे हैं. इससे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री का भी एक डीप फेक वीडियो वायरल हुआ था.

आपको बता दें कि सचिन से पहले उनकी बेटी सारा तेंदुलकर भी इस डीपफेक वीडियो का शिकार हो चुकी हैं. कुछ समय पहले सारा और भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल की एकसाथ में एक तस्वीर सामने आई थी, जोकि फेक थी.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.