एनसीसी कैडेट देश के युवाओं के लिए रोल मॉडल: वीपी धनखड़

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 6 जनवरी। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मकता की ओर मोड़कर युवा विकास और राष्ट्रीय प्रगति के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए एनसीसी की सराहना की।

उपराष्ट्रपति ने एनसीसी कैडेटों को भारत के उत्थान में महत्वपूर्ण हितधारक बताते हुए कहा कि वे देश के युवाओं के लिए रोल मॉडल हैं।

नई दिल्ली में एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर-2024 के उद्घाटन के दौरान सभा को संबोधित करते हुए, धनखड़ ने एनसीसी कैडेट के रूप में अपने दिनों को याद किया और रेखांकित किया कि “कैडेट भावना शाश्वत और स्थायी है”।

कैडेटों से गरिमा के उच्चतम मानकों को बनाए रखने का आग्रह करते हुए, उन्होंने उन्हें 2047 तक हमारे भारत को वास्तव में विकसित राष्ट्र और विश्व नेता बनाने के लिए उत्साह, वीरता और समर्पण के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने उनसे कहा, “अनुशासन और देशभक्ति के गुण आपके दिलों में जीवित रहने चाहिए, यह हमारी मातृभूमि को दी जाने वाली सबसे बड़ी श्रद्धांजलि है।”

पिछले साल एनसीसी कैडेटों को दी गई सलाह को याद करते हुए, धनखड़ स्वच्छ भारत अभियान, डिजिटल लेनदेन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और पर्यावरण योगदान में उनकी प्रभावशाली भागीदारी को देखकर प्रसन्न थे।

उन्होंने कहा, “एनसीसी राष्ट्रीय जागरूकता अभियानों के लिए राजदूत के रूप में आपका जैविक विकास सुनिश्चित करता है, सांस्कृतिक, धार्मिक और भौगोलिक आधार पर एकीकरण को बढ़ावा देता है।”

एनसीसी के भीतर महिलाओं की बढ़ती भागीदारी की सराहना करते हुए, श्री धनखड़ ने कहा कि महिला कैडेट इस गणतंत्र दिवस पर दो विशेष टुकड़ियों में दो महिला बैंड के साथ गर्व से कर्तव्य पथ पर मार्च करेंगी।

एनसीसी शिविर के उद्घाटन के दौरान, उपराष्ट्रपति ने ध्वज क्षेत्र का भी दौरा किया, जहां विभिन्न एनसीसी निदेशालयों की झांकियां प्रदर्शित की गईं। इसके बाद धनखड़ ने एनसीसी के ‘हॉल ऑफ फेम’ का दौरा किया और कैडेटों द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक प्रदर्शन देखा।

समारोह में डॉ. सुदेश धनखड़, लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह, एवीएसएम, वीएसएम, महानिदेशक, एनसीसी, त्रि-सेवाओं के वरिष्ठ अधिकारी, देश भर से एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.