आरएसएस ने अमेरिकी शिक्षाविद और हिन्दू स्वयंसेवक संघ के जोनल सरसंघचालक वेद प्रकाश नंदा के निधन पर व्यक्त किया शोक

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 2 जनवरी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अमेरिकी शिक्षाविद और हिन्दू स्वयंसेवक संघ के जोनल सरसंघचालक वेद प्रकाश नंदा के निधन पर शोक व्यक्त किया है. संघ का कहना है कि अमेरिका में हिंदू स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय संघचालक के रूप में उनके योगदान को सदैव श्रद्धा के साथ याद किया जाएगा.
आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने उनके निधन पर एक शोक संदेश जारी किया गया है. जिलमें कहा गया है कि वह संस्कृति और न्याय के मुद्दों पर समान रूप से चिंतित थे. हम उनके निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि दुख की इस घड़ी में उनके परिवार को शक्ति प्रदान करें और दिवंगत आत्मा को सद्गति प्रदान करें.

संदेश में कहा गया कि हम प्रोफेसर वेद प्रकाश नंदा के दुखद निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं, जिन्होंने डेनवर, यूएसए में अंतिम सांस ली. उनके निधन से संघ के एक उत्साही स्वयंसेवक और महान मानवीय गुणों से सम्पन्न व्यक्ति की जीवन यात्रा समाप्त हो गयी.

इसमें आगे कहा गया है कि प्रोफेसर नंदा, शुरुआती वर्षों में दिल्ली में एक छात्र कार्यकर्ता के रूप में और बाद में कानून के प्रोफेसर के रूप में दिल्ली में अपने छात्र सक्रियता काल से लेकर आज तक संयुक्त राज्य अमेरिका में पीढ़ियों से चले आ रहे सामाजिक जीवन में अपने छात्रों और समकालीनों के लिए एक प्रेरणा रहे हैं. कानूनी अध्ययन, अंतरराष्ट्रीय कानून, शिक्षा और सार्वजनिक नीतियों पर उनकी उल्लेखनीय स्पष्टता ने उन्हें महाद्वीपों के नीति निर्माताओं के लिए गुरु बना दिया जिनमें से कुछ ने कई देशों में सर्वोच्च न्यायालयों और उच्च कार्यालयों का नेतृत्व किया. वह भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मभूषण सहित कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान और मान्यता के प्राप्तकर्ता थे. प्रोफेसर नंदा एबीवीपी के प्रारंभिक वर्षों में महासचिव और अध्यक्ष थे.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.