मन की बात में बोले पीएम मोदी, महिला वैज्ञानिकों पर गर्व…’..

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 31दिसंबर। साल के आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए लोगों से कनेक्ट कर रहे हैं. पीएम मोदी के मन की बात का यह 108वां एपिसोड होगा. यह साल 2023 का आखिरी मन की बात कार्यक्रम है, जो हर बार की तरह सुबह 11 बजे प्रसारित हुआ.

पीएम मोदी मन की बात के खास एपिसोड में फिट इंडिया, सुपरफूड्स और अन्य चीजों को लेकर चर्चा कर रहे हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ लखनऊ में पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुना. वहीं, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल असम तो मीनाक्षी लेखी दिल्ली में मोदी के कार्यक्रम को सुन रहे हैं.

‘भारत आत्मविश्वास से भरपूर’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘भारत आत्मविश्वास से भरपूर है, विकसित भारत की भावना से ओत-प्रोत है, आत्मनिर्भरता की भावना से ओत-प्रोत है. हमें 2024 में भी यही भावना और गति बनाए रखनी है. आज भी लोग मुझे चंद्रयान-3 की सफलता के लिए बधाई संदेश भेजते हैं. मुझे यकीन है कि मेरी तरह आपको भी हमारे वैज्ञानिकों, खासकर हमारी महिला वैज्ञानिकों पर गर्व होगा.’

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इन 108 एपिसोड्स में हमने जनभागीदारी के अनेक उदाहरण देखे हैं और उनसे प्रेरणा ली है. इस मुकाम पर पहुंचने के बाद हमें नए सिरे से नई ऊर्जा के साथ और तेज गति से आगे बढ़ने का संकल्प लेना है और यह ऐसा है. यह एक सुखद संयोग है कि कल का सूर्योदय 2024 का पहला सूर्योदय होगा, हम 2024 में प्रवेश कर चुके होंगे.

‘एथलीट्स ने किया बेहतरीन प्रदर्शन’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है, ‘इस साल हमारे एथलीटों ने खेलों में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है. हमारे एथलीटों ने एशियन गेम्स में 107 मेडल और एशियन पैरा गेम्स में 111 मेडल जीते. क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया. अब 2024 में पेरिस ओलंपिक का आयोजन होगा जिसके लिए पूरा देश एथलीटों को प्रोत्साहित कर रहा है.’

मोदी ने आगे कहा कि आप जानते होंगे कि काशी-तमिल संगमम में भाग लेने के लिए हजारों लोग तमिलनाडु से काही पहुंचे थे. वहां, मैंने पहली बार उनसे संवाद करने के लिए एक एआई उपकरण ‘भाषिणी’ का उपयोग किया. एक सार्वजनिक मंच. मैं हिंदी में संबोधित कर रहा था और तमिलनाडु के लोग मुझे वास्तविक समय में तमिल भाषा में सुन रहे थे. मैं आज की युवा पीढ़ी से आग्रह करता हूं कि वे वास्तविक समय में अनुवाद से संबंधित एआई टूल का पता लगाएं.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.