केंद्रीय विद्युत मंत्री आर.के. सिंह ने भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु में ऊर्जा अनुसंधान के लिए नए अंतःविषय केंद्र (आईसीईआर) भवन का किया शिलान्यास

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,28दिसंबर। केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने आज बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) में नए अंतःविषय ऊर्जा अनुसंधान केंद्र (आईसीईआर) भवन का शिलान्यास किया। यह आयोजन ऊर्जा अनुसंधान और टिकाऊ प्रौद्योगिकियों के भविष्य को आकार देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अंतःविषय ऊर्जा अनुसंधान केंद्र (आईसीईआर) की अनुसंधान पहल नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के एक स्पेक्ट्रम पर ध्यान केंद्रित करती है, जिसमें हरित हाइड्रोजन, कार्बन डाई ऑक्साइड, पावर और टर्बाइन, स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकी के लिए शून्य कार्बन उत्सर्जन प्रौद्योगिकी का विकास, हरित ऊर्जा प्रौद्योगिकियों पर अग्रणी अनुसंधान और विकास गतिविधियां, बायोमास से हरित हाइड्रोजन और अन्य जैव ईंधन का उत्पादन, उन्नत बैटरी और ऊर्जा भंडारण प्रणाली तथा टिकाऊ प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।

ज्ञान, जिज्ञासा और सामूहिक प्रयास से प्रेरित अंतःविषय ऊर्जा अनुसंधान केंद्र (आईसीईआर) का यह नया अध्याय, वैज्ञानिक सफलताओं और परिवर्तनकारी बदलाव के केंद्र के रूप में कार्य करता है, जो तकनीकी रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

इस परियोजना को पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) द्वारा अपने निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पहल के तहत सहायता प्रदान की गई है। प्रस्तावित की गई नई इमारत का उद्देश्य वर्तमान में आईसीईआर के पुराने बुनियादी ढांचे को परिवर्तित करना है। नया भवन भूतल पर और ऊपर की तीन मंजिलों तक फैली आधुनिक तथा तकनीकी रूप से उन्नत सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें प्रयोगशालाएं, कक्षाएं, सम्मेलन कक्ष, बैठक के लिए स्थान, एक पुस्तकालय और अभिकलनात्‍मक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन ने इस परियोजना के लिए 60.74 करोड़ रुपये की सहायता को स्वीकृति प्रदान की है। सीपीडब्ल्यूडी द्वारा इसका निर्माण मार्च, 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस अवसर पर कर्नाटक सरकार में ऊर्जा मंत्री  के.जे. जॉर्ज, बेंगलुरु लोकसभा केंद्रीय निर्वाचन क्षेत्र से सांसद  पी.सी. मोहन, बेंगलुरु लोकसभा दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य तेजस्वी सूर्या, कर्नाटक सरकार में अपर मुख्य सचिव,  गौरव गुप्ता, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन के निदेशक (वाणिज्यिक)  मनोज शर्मा तथा सीएसआर के कार्यकारी निदेशक पीएफसी  अली शाह उपस्थित थे।

 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.