तेलंगाना में रेवंत रेड्डी ही होंगे नए सीएम, कांग्रेस आलाकमान ने लगाई मुहर; 7 दिसंबर को लेंगे शपथ

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 6दिसंबर। तेलंगाना में मुख्यमंत्री कौन होगा, ये तय हो गया है. रेवंत रेड्डी ही कांग्रेस विधायक दल का नेतृत्व करेंगे. तेलंगाना में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी के नाम की घोषणा कांग्रेस जनरल सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल ने की है. उन्होंने कहा कि रेवंत रेड्डी के नाम पर मुहर लगी है. रेवंत रेड्डी 7 दिसंबर को सीएम पद की शपथ लेंगे. बता दें कि आज ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना में सरकार गठन के मुद्दे पर चर्चा की थी. बैठक में तेलंगाना में मुख्यमंत्री के तौर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी के नाम पर मुहर लगाई गई गई थी.

पहले ही तय था नाम, बस घोषणा बाकी थी: रेवंत रेड्डी का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए पहले से ही लगभग तय माना जा रहा था. उन्हें हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत का श्रेय दिया जा रहा है. पार्टी अध्यक्ष खरगे ने पहले पत्रकारों से कहा था कि मुख्यमंत्री पर फैसला आज किया जाएगा.

राहुल गांधी और पार्टी नेताओं ने लिया फैसला: रेवंत रेड्डी के नाम पर मुहर लगाने के लिए राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से उनके आवास पर मुलाकात की थी, जहां कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार तथा तेलंगाना के कांग्रेस प्रभारी माणिकराव ठाकरे भी मौजूद थे. इन नेताओं ने तेलंगाना में सरकार गठन की औपचारिकताओं पर चर्चा की. तेलंगाना में नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों की सोमवार को बैठक हुई थी, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) का नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया गया था.

शिवकुमार भी थे मौजूद: शिवकुमार तेलंगाना में नवनिर्वाचित विधायकों से बात करने और सरकार गठन पर उनके विचार लेने के लिए नेतृत्व द्वारा नियुक्त पार्टी पर्यवेक्षकों में से एक थे. वह तेलंगाना में सभी नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात कर रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को दे चुके हैं.

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री शिवकुमार ने दिल्ली में तेलंगाना के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी से भी अलग से मुलाकात की, जो राज्य में नई कांग्रेस सरकार में महत्वपूर्ण पद की मांग कर रहे थे. रेड्डी ने कहा था कि सीएलपी बैठक ने कांग्रेस अध्यक्ष को मुख्यमंत्री सहित नई सरकार के गठन पर निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया. उन्होंने कहा कि पार्टी जो भी फैसला करेगी, उसे वह मानेंगे.

कांग्रेस ने तेलंगाना में दर्ज की बड़ी जीत: बता दें कि तेलंगाना में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की है. यहाँ कांग्रेस को 64 सीटें मिली हैं. जबकि सत्ता में रही बीआरएस को 39 सीटें हासिल हुईं. वहीं, बीजेपी को 9 सीटों पर जीत मिली. चार राज्यों में हारी कांग्रेस के लिए तेलंगाना ही ऐसा राज्य रहा, जहाँ उसने अच्छा प्रदर्शन किया.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.