मणिपुर में उग्रवादियों के दो गुटों के बीच फायरिंग, 13 लोगों की मौत

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
इंफाल, 4दिसंबर। मणिपुर के तेंगनौपाल जिले में आज सोमवार को उग्रवादियों के दो समूहों के बीच हुई गोलीबारी में कम से कम 13 लोग मारे गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मौके पर पहुंचे सुरक्षाबलों को अब तक 13 शव मिले हैं. मारे गए लोगों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि वे स्थानीय नहीं थे.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि यह घटना सोमवार दोपहर लीथू गांव में हुई. तेंगनौपाल जिले के एक अधिकारी ने कहा, ” म्यांमा जा रहे उग्रवादियों के एक समूह पर इलाके में दबदबा रखने वाले उग्रवादियों के एक अन्य समूह ने घात लगाकर हमला किया. ”

अधिकारियों के अनुसार, मौके पर पहुंचे सुरक्षाबलों को अब तक 13 शव मिले हैं. मारे गए लोगों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि वे स्थानीय नहीं थे. तेंगनौपाल जिले की म्यांमा से लगती सीमा के पास यह घटना हुई है.

यह घटना कुकी बहुल इलाके में हुई है, जो म्यांमार की इंटरनेशनल बॉर्डर से लगा है. मणिपुर में 3 मई के बाद से मैतेई और कुकी समुदायों के बीच हिंसा की घटनाएं रुक नहीं रहीं हैं. मणिपुर सरकार ने कल 3 दिसंबर कुछ इलाकों को छोड़कर पूरे राज्य में मोबाइल इंटनेट सेवाएं 18 दिसंबर तक के लिए बहाल की थीं.
सरकार ने यह कदम कानून-व्यवस्था में सुधार और लोगों को होने वाली असुविधाओं को देखते हुए इसमें ढील देने का फैसला किया था. राज्य में हिंसा भड़कने के बाद से मोबाइल इंटरनेट पर पाबंदी थी.

बता दें राज्य में इस साल पहली बार जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 180 से अधिक लोग मारे गए थे और कई सौ अन्य घायल हुए थे . 3 मई को जब बहुसंख्यक मैतेई समुदाय की एसटी दर्जे की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च आयोजित किया गया था. राज्य में तब पहली बार जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 180 से अधिक लोग मारे गए थे और कई सौ अन्य घायल हुए थे. मणिपुर में जातीय हिंसा के चलते 50 हजार लोगों को घर छोड़ना पड़ा है. कई महीनों से राहत शिविरों में रह रहे हैं.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.