कोरोना के बाद अब चीन में निमोनिया ने मचाया बवाल, राजस्थान सरकार ने जारी की एडवाइजरी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
जयपुर, 28नवंबर। राजस्थान सरकार ने चीन में में निमोनिया के प्रकोप के मद्देनजर राज्य के अस्पतालों के लिए एक एडवाइजरीजारी की है. राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने उत्तरी चीन में बच्चों में सांस की बीमारियों में वृद्धि के मद्देनजर निगरानी बढ़ाने के लिए राज्य के जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को एक सलाह जारी की है.

इससे पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पताल की तैयारियों की तुरंत समीक्षा करने की सलाह दी थी.
राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने जिलों के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारियों और मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों को भेजे पत्र में उन्हें सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में प्रभावी निगरानी करने का निर्देश दिया है.

जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा ने कहा कि राज्य में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं. एसएमएस अस्पताल राजस्थान का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है. शर्मा ने कहा, हमारे पास विशेषज्ञों की एक टीम है और अस्पताल पूरी तरह तैयार है.

इससे पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पताल की तैयारियों की तुरंत समीक्षा करने की सलाह दी थी, जैसे कि बिस्तरों की उपलब्धता, इन्फ्लूएंजा के लिए दवाएं और टीके, चिकित्सा ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, परीक्षण किट और अभिकर्मक, ऑक्सीजन संयंत्रों और वेंटिलेटर की कार्यक्षमता और संक्रमण नियंत्रण.

मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि हाल ही में डब्ल्यूएचओ द्वारा साझा की गई जानकारी से चीन के उत्तरी हिस्सों में सांस संबंधी बीमारियों में वृद्धि का संकेत मिला है. यह मुख्य रूप से इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया और SARS-CoV-2 जैसे सामान्य कारणों के लिए जिम्मेदार है .

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.