छत्तीसगढ़ में पहले चरण की 20 में से 16 सीटों पर महिला वोटर्स का दबदबा, ट्रांसजेंडर वोटर्स के लिए स्पेशल पोलिंग बूथ

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
रायपुर,7नवंबर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहले फेज की 20 सीटों के लिए आज मतदान जारी है. इनमें बस्तर संभाग की सभी 12 सीटें और दुर्ग संभाग की 8 सीटें शामिल हैं. पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों में से 16 सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा है. अधिकारियों ने बताया कि 20 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 40,78,681 है, जिसमें 19,93,937 पुरुष, 20,84,675 महिलाएं और 69 तीसरे लिंग के व्यक्ति शामिल हैं.

जानकारी के मुताबिक इनमें से 16 सीटों मोहला-मानपुर, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, राजनांदगांव, खुज्जी, पंडरिया, कवर्धा, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में पुरुषों की तुलना में महिला मतदाता अधिक हैं.

कवर्धा में 3,31,615 मतदाताओं में से 1,66,843 महिलाएं हैं. पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,64,770 है, जबकि दो ट्रांसजेंडर हैं. बाकि चार सीटों, अंतागढ़, डोंगरगढ़, खैरागढ़ और डोंगरगांव में महिलाओं की तुलना में ज्यादा पुरुष मतदाता हैं. अधिकारी ने कहा कि पहले चरण के चुनाव के लिए बनाए गए 5,304 मतदान केंद्रों में से 200 ‘संगवारी’ मतदान केंद्र हैं, जिनका प्रबंधन महिला कर्मचारी करती हैं, जबकि 20-20 केंद्रों का प्रबंधन ‘दिव्यांगजन’ (विकलांग व्यक्ति) और युवा करते हैं.

69 ट्रांसजेंडर वोटर्स
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 69 ट्रांसजेंडर मतदाताओं में से सबसे ज्यादा 29 जगदलपुर सीट पर हैं. इसके बाद अंतागढ़ और बीजापुर में आठ-आठ, डोंगरगढ़ और नारायणपुर में चार-चार, केशकाल में तीन, कवर्धा, राजनांदगांव, कांकेर, कोंडागांव और बस्तर में दो-दो और चित्रकोट, दंतेवाड़ा और कोंटा में एक-एक ट्रांसजेंडर वोटर्स हैं. अधिकारी ने कहा कि कांकेर जिले के अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के आठ ट्रांसजेंडर मतदाता विशेष रूप से डिजाइन किए गए ‘इंद्रधनुष’ मॉडल मतदान केंद्र पर अपना वोट डाल सकेंगे.

मतदान केंद्र को इंद्रधनुष के सात रंगों में रंगा गया है और उसी रंग-बिरंगे डिजाइन के तंबू का काम किया गया है, जिससे यह देखने में आकर्षक लग रहा है. छत्तीसगढ़ की शेष 70 सीटों पर 90 सदस्यीय राज्य विधानसभा के दूसरे और अंतिम चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.