राष्ट्रीय एकता दिवस भारत की एकता और अखंडता के लिए शपथ लेने का अवसर है: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती के अवसर पर लखनऊ में आयोजित 'रन फॉर यूनिटी' कार्यक्रम की अध्यक्षता की

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 31अक्टूबर। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 31 अक्टूबर, 2023 को लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती के अवसर पर, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा लखनऊ (उत्तर प्रदेश) में आयोजित ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्‍होंने, हजरतगंज में लगी सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा से 1.5 किलोमीटर लम्‍बी दौड़ को हरी झंडी दिखाई, जिसका समापन केडी सिंह बाबू स्टेडियम में हुआ। इस दौड़ में स्कूली बच्चों, एनसीसी कैडेटों, खिलाड़ियों और दौड़ के प्रति उत्साही वनों तथा एचएएल कर्मियों सहित हजारों लोगों ने भाग लिया।

श्री राजनाथ सिंह ने सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और इस अवसर पर उपस्थित लोगों को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ की शपथ भी दिलाई। उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए उन्होंने राष्ट्रीय एकता दिवस को भारत की स्वतंत्रता और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने वाले लोगों को स्मरण करने का अवसर बताया। उन्होंने कहा, “राष्ट्रीय एकता दिवस हमें राष्ट्र की एकता के लिए प्रतिबद्ध होने और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के निर्माण की दिशा में काम करने का अवसर प्रदान करता है।”

श्री राजनाथ सिंह ने स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र निर्माण में सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका पर प्रकाश डाला हुए उन्‍होंने भारतीय गणराज्य के साथ रियासतों के एकीकरण को सुनिश्चित करने और भारतीय सिविल सेवाओं के मजबूत ढांचे के निर्माण जैसे कार्यों में दिए योगदान में उनकी दूरदर्शिता और कूटनीतिक कौशल की सराहना की। “सरदार वल्लभभाई पटेल के अथक प्रयासों ने भारत की एकता और अखंडता सुनिश्चित की है। वर्ष 2014 में हमारी सरकार के सत्ता में आने से तक उनकी भूमिका को उचित श्रेय नहीं दिया गया। हमने उनकी जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए जा रहे ‘मेरा युवा भारत अभियान’ के बारे में श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह पहल युवाओं को आगे बढ़ने और राष्ट्र-निर्माण के प्रयासों में भाग लेने का अवसर उपलब्‍ध कराएगी। उन्होंने लोगों से इस कार्यक्रम के लिए आगे बढ़ने और राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के लिए काम करने का आह्वान किया।

श्री राजनाथ सिंह ने गुजरात के केवडिया में सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी स्थापित करने की प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की पहल की प्रशंसा की। उन्होंने यह भी कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल भारत की एकता के प्रतीक हैं और उनके प्रयास युवाओं के लिए राष्ट्रीय अखंडता के संदेश को आगे ले जाने के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य और श्री ब्रजेश पाठक, उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्री, एचएएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री सीबी अनंतकृष्णन तथा एचएएल, केंद्र और राज्य सरकारों के अन्य अधिकारी भी इस कार्यक्रम में उप‍स्थित रहे।

रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), सीमा सड़क संगठन (बीआरओ), भारतीय तट रक्षक (आईसीजी), एनसीसी, रक्षा संपदा महानिदेशालय सहित रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत विभिन्न विभागों के साथ-साथ तीनों सेनाओं द्वारा ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया गया और पूरे देश में ‘ राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह के भाग के रूप में, 160 से अधिक स्थानों पर ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ की शपथ दिलाई गई।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.