मध्य प्रदेश: बसपा और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने किया गठबंधन,यहां जानें किसे मिली कितनी सीटें

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
भोपाल, 30सितंबर। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी (BSP) और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (GGP) ने गठबंधन कर लिया है. दोनों दलों के पदाधिकारियों ने आज शनिवार को यह जानकारी दी. 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए इस साल नवंबर में चुनाव होने हैं. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने दो सीटें जीती थीं, हालांकि बाद में उनका एक विधायक भाजपा में शामिल हो गया था.

बसपा के राज्यसभा सदस्य रामजी गौतम और जीजीपी के राष्ट्रीय महासचिव बलबीर सिंह तोमर ने भोपाल में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मध्य प्रदेश में उनकी सीट-बंटवारे की व्यवस्था के अनुसार, बसपा 178 सीटों पर चुनाव लड़ेगी , जबकि जीजीपी 52 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.

दोनों दलों ने बाद में जारी एक संवाददाताआ सम्मेलन में कहा, दलितों, आदिवासियों और महिलाओं पर अत्याचार को खत्म करने के लिए मध्य प्रदेश में इस गठबंधन की सरकार बनेगी. इससे भारतीय जनता पार्टी ( bjp ) और कांग्रेस का तानाशाही और पूंजीवादी शासन भी खत्म होगा और गरीबों को न्याय मिलेगा.”

बता दे कि बीजेपी दो लिस्ट में अब तक 79 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव के लिए भाजपा को अपनी सरकार बनाने के लिए कम से 116 का बहुमत का आंकड़ा पाना होगा. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 114 सीट जीतकर और अन्य की मदद से सरकार बना ली थी और बीजेपी सिर्फ 109 सीटें पाकर सत्ता से बाहर हो गई थी. लेकिन ज्योतिरादित्य समर्थक ने कांग्रेस से बगावत कर दी थी और इस्तीफ़ा देकर बीजेपी के साथ चले गए थे, जिससे कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार गिर गई थी और मार्च 2020 में शिवराज सिंह चौहान के फिर सीएम बने थे और बीजेपी सत्ता में लौटी थी.

 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.