नाग पंचमी 2023: क्यों बनाए जाते हैं नाग पंचमी के दिन घर के मुख्य द्वार पर नाग देवता? जानिए महत्व

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 21अगस्त। सावन के महीने में आने वाले सभी व्रत व त्योहारों का खास महत्व होता है और नाग पंचमी इन्हीं में से एक है. हिंदू धर्म में नागों को भी पूजनीय स्थान दिया गया है और नाग पंचमी के दिन इनका विधि-विधान से पूजन किया जाता है. आज यानि 21 अगस्त को नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है और इसे देशभर में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. कहीं नाग पंचमी के दिन सर्पो कों दूध पिलाया जाता है तो कहीं व्रत रखकर उपासना की जाती है. वहीं कुछ जगहों पर नाग पंचमी के दिन घर के मुख्य द्वार पर नाग देवता की तस्वीर बनाने का ​भी विधान है और इसके पीछे मुख्य वजह छिपी हुई है.

मुख्य द्वार पर क्यों बनाते हैं नाग देवता?
नाग पंचमी के दिन नाग देवता का पूजन किया जाता है और इस कई घरों में मुख्य द्वारा पर नाग देवता की आकृति भी बनाई जाती है. इस आकृति को बनाने के पीछे एक खास वजह है. धर्म शास्त्रों में नाग देवता को मां लक्ष्मी का अनुचर माना गया है. कहते हैं कि नाग पंचमी के दिन घर के मुख्य द्वारा नाग देवता की आकृति बनाने से मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं और सुख समृद्धि आती है.

कालसर्प दोष से मिलती है मुक्ति
सामाजिक और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नाग पंचमी के दिन नाग देवता का पूजन करने और मुख्य द्वारा पर नाग देवता की आकृति बनाने से काल सर्प दोष का प्रभाव कम होता है. इसके अलावा सर्प भय से भी मुक्ति मिलती है. इतना ही नहीं, नाग देवता की पूजा करने से राहु-केतु के दुष्प्रभाव को भी कम किया जा सकता है.

नाग पंचमी के दिन पढ़ें ये मंत्र
नाग पंचमी के दिन नाग देवता का पूजन करते समय ‘ॐ कुरुकुल्ये हुं फट स्वाहा’ इस मंत्र का जाप करना बेहद फलदायी माना गया है. इसलिए पूजा के बाद इस मंत्र का जाप अवश्य करें.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.