दिल्ली सरकार झुग्गी-बस्ती में लगाएगी पानी के 500 एटीएम, केजरीवाल का बड़ा ऐलान- हर व्यक्ति को मिलेगा 20 लीटर शुद्ध जल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 24 जुलाई। दिल्ली सरकार ने झुग्गी-बस्ती वाले क्षेत्रों में पानी के 500 एटीएम लगाने की योजना तैयार की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इन एटीएम के जरिए राष्ट्रीय राजधानी के नागरिकों को आरओ शोधित स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। मायापुरी में आरओ संयंत्र का निरीक्षण करने के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि चार एटीएम स्थापित किए जा चुके हैं। पहले चरण में कुल 500 एटीएम लगाने की योजना है। ये एटीएम उन झुग्गी-बस्ती वाले क्षेत्रों में लगाए जाएंगे, जहां पानी की पाइप लाइन नहीं है।

हर नागरिक को मिलेगा एक कार्ड
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि ट्यूबवेल के पानी को आरओ संयंत्र में शोधित कर एटीएम के जरिए लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। हर व्यक्ति को एक कार्ड दिया जाएगा। इसके जरिए वह एटीएम से प्रतिदिन 20 लीटर पानी ले सकेगा। केजरीवाल ने कहा- हम जानते हैं कि अमीर लोग अपने घरों में आरओ लगाते हैं लेकिन गरीब लोग अब भी वही पानी पी रहे हैं। स्वच्छ पेयजल वाले ये एटीएम झुग्गियों और अन्य घनी आबादी वाले इलाकों के पास लगाए जाएंगे जहां पाइपलाइन नहीं बिछाई जा सकती है।

दिल्ली जल बोर्ड को दिए थे निर्देश
उल्लेखनीय है कि इस साल की शुरुआत में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली जल बोर्ड को दिल्ली के विभिन्न इलाकों में दूषित पानी की समस्या को हल करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति के लिए शहर भर के 20 स्लम समूहों में आरओ आधारित शुद्धिकरण संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.