केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर व नेपाल के मंत्री डॉ. भुसाल के बीच हुई बैठक

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 20जुलाई।केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  नरेंद्र सिंह तोमर और नेपाल के कृषि व पशुधन मंत्री डॉ. बेदु राम भुसाल के बीच बुधवार को कृषि भवन, नई दिल्ली में बैठक हुई। इसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कृषि सहयोग को गहरा करने के अवसरों पर चर्चा की गई।

नेपाली मंत्री दिल्ली में “ग्लोबल फूड रेगुलेटर्स समिट-2023” में भाग लेने के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। नेपाली प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए कृषि मंत्री  तोमर ने नेपाल के साथ भारत के   ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों, खुली सीमा और लोगों के बीच गहरे संपर्कों, घनिष्ठ मैत्रीपूर्ण संबंधों, विशेष रूप से कृषि क्षेत्र में बढ़ते संबंधों का उल्लेख किया। नेपाली कृषि मंत्री ने नेपाल में कृषि क्षेत्र में भारत के समर्थन के लिए, विशेष रूप से प्रजनन उद्देश्यों के लिए मुर्रा बैल प्रदान करने की सहमति देने पर श्री तोमर को धन्यवाद दिया और द्विपक्षीय कृषि सहयोग को और बढ़ावा देने की इच्छा व्यक्त की।

दोनों मंत्री सितंबर-अक्टूबर, 2023 में काठमांडू में देशों के बीच संयुक्त कृषि कार्य समूह की अगले दौर की बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए। बैठक के दौरान दोनों मंत्री, कृषि क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत और नेपाल के बीच नए समझौता ज्ञापन (एमओयू) करने पर भी सहमत हुए, जिसकी प्रक्रिया तेज की जाएगी।

बैठक में, कृषि मंत्री  तोमर ने जैविक-प्राकृतिक खेती के महत्व पर प्रकाश डाला और नेपाली पक्ष से अगस्त-2023 (दूसरी छमाही) में हरियाणा के गुरुकुल कुरुक्षेत्र में प्राकृतिक खेती पर प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए नामांकन करने का अनुरोध किया।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.