“मैं ‘वंदे मातरम’ का सम्मान करता हूं, लेकिन मैं इसे पढ़ नहीं सकता”: अबू आजमी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
मुंबई, 19 जुलाई। समाजवादी पार्टी के विधायक अबू आजमी की ‘वंदे मातरम’के बारे में एक टिप्पणी को लेकर भाजपा के विधायकों के शोर-शराबे के बाद आज बुधवार को महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. महाराष्ट्र समाजवादी पार्टी के विधायक आजमी ने कहा, ”मैं ‘वंदे मातरम’ का सम्मान करता हूं, लेकिन मैं इसे पढ़ नहीं सकता क्योंकि मेरा धर्म कहता है कि हम ‘अल्लाह’ के अलावा किसी के सामने झुक नहीं सकते. वहीं बीजेपी ने सपा नेता आजमी की ‘वंदे मातरम’ के बारे में इस टिप्पणी को लेकर कड़ी नाराजगी जताई है.

आजमी ने संभाजीनगर जिले में हुए दंगे का मुद्दा उठाते हुए कहा कि ‘वंदे मातरम’ का नारा लगाना उन्हें अस्वीकार्य है. उन्होंने कहा, “कुछ लोग कहते हैं कि अगर भारत में रहना है तो वंदे मातरम बोलना ही होगा. हम ऐसा नहीं कर सकते. हम केवल ईश्वर में विश्वास करते हैं.” आजमी के बयान पर भाजपा विधायकों ने कड़ी आपत्ति जताई और इसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया.

विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने विधायकों से शांत रहने की अपील की और कहा, “आजमी की टिप्पणियां विषय के लिए अप्रासंगिक हैं. उन्हें चर्चा के लिए सूचीबद्ध मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. नार्वेकर की अपील के बाद भी हंगामा जारी रहा और इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी.

दिल्ली में बीजेपी के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने समाजवादी पार्टी नेता अबू आजमी के बयान पर कहा, “…समाजवादी पार्टी I.N.D.I.A का हिस्सा है…और उसके विधायक महाराष्ट्र विधानसभा में कहते हैं कि मैं वंदे मातरम नहीं कहूंगा, यह मेरे धर्म के खिलाफ है.” वो जाकर औरंगजेब के सामने सिर झुकाते हैं लेकिन वंदे मातरम कहने से कतराते हैं, जो लोग अपने नाम पर भारत रखते हैं, उनका काम हमेशा भारत विरोधी ही क्यों होता है?…”

समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी के बयान पर एनसीपी विधायक रोहित पवार ने कहा, ” मुझे उनके सही बयान की जानकारी नहीं है, हालांकि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई किस धर्म का है, हर किसी को देश से प्यार और सम्मान करना चाहिए. मेरा मानना है कि किसी को भी देश के खिलाफ नहीं बोलना चाहिए.”

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.