ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के मुख्य आर्थिक सलाहकार डगलस मैकनील के साथ द्विपक्षीय व्यापार संबंधों पर सार्थक चर्चा की केंद्रीय मंत्री गोयल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 13जुलाई।भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री (सीआईएम) पीयूष गोयल ने 10 जुलाई से 12 जुलाई तक लंदन की एक सार्थक यात्रा संपन्न की, जिसके दौरान उन्होंने कई उच्च पदस्थ राजनेताओं, सरकारी अधिकारियों और उद्योग जगत के नेताओं के बीच भारत-ब्रिटेन व्यापार संबंधों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण चर्चा की है। यह यात्रा रणनीतिक रूप से सही समय पर थी जो चल रही वार्ता के महत्वपूर्ण चरण के साथ मेल खाती थी और चर्चाओं को आगे बढ़ाने में सहायक साबित हुई।

अपनी यात्रा के दौरान, केंद्रीय मंत्री  गोयल ने मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर चर्चा करने और दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के अवसरों का पता लगाने के लिए यूनाइटेड किंगडम के व्यापार राज्य सचिव केमी बडेनोच से मुलाकात की।

भारत की 1.4 बिलियन की विशाल आबादी और इसकी उल्लेखनीय आर्थिक वृद्धि को स्वीकार करते हुए, दोनों मंत्रियों ने यूनाइटेड किंगडम के लिए भारतीय बाजार की अपार संभावनाओं को स्वीकार किया। उत्साहजनक रूप से, विभिन्न कठिन मुद्दों पर उनकी स्पष्ट और खुली चर्चा के दौरान दोनों तरफ से काफी प्रगति हुई है।

मंत्री गोयल और सचिव बडेनोच के बीच बैठक को साझा समझ और आपसी हितों को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता द्वारा चिह्नित किया गया था। मंत्रियों ने संभावित परिणामों की पहचान की और उन पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें वार्ता में कई अध्यायों को बंद करना शामिल था। इस व्यावहारिक दृष्टिकोण का उद्देश्य उन मुद्दों को हल करना था जहां वार्ताकारों को चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। यह यात्रा महत्वपूर्ण बाधाओं को दूर करने और एक महत्वाकांक्षी और पारस्परिक रूप से लाभप्रद व्यापार समझौते की दिशा में आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करने में महत्वपूर्ण साबित हुई।

इसके अलावा, मंत्री गोयल ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के मुख्य आर्थिक सलाहकार डगलस मैकनील के साथ सार्थक चर्चा की। बैठक में अपने संबंधों को नया आयाम देने और दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने में भारत और ब्रिटेन के संयुक्त प्रयासों पर प्रकाश डाला गया। दोनों पक्षों ने सहयोगात्मक पहल के माध्यम से प्राप्त सकारात्मक परिणामों को स्वीकार किया और भविष्य के लिए आशावाद व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि  मैकनील ने पिछले दौर में नई दिल्ली का दौरा किया था और वरिष्ठ अधिकारियों एवं मंत्रियों के साथ बैठक की थी।

यात्रा के दौरान उन्होंने व्यवसायों और उद्योग जगत से भी बातचीत की और एक बिजनेस राउंडटेबल में भारत और यूके के पारस्परिक हित के विभिन्न क्षेत्रों के हितधारकों को शामिल किया। उन्होंने भारत और ब्रिटेन के व्यवसायों से भारत सरकार की विभिन्न पहलों का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के यूके चैप्टर के सदस्यों के साथ भी बातचीत की।

इस यात्रा के दौरान हुई चर्चाओं से दोनों पक्षों की ओर से घनिष्ठ साझेदारी बनाने और व्यापार संवर्धन के रास्ते तलाशने की मजबूत प्रतिबद्धता प्रतिबिंबित हुई। यात्रा के दौरान हुई प्रगति द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने और पारस्परिक रूप से लाभकारी परिणाम प्राप्त करने के लिए एक ठोस आधार तैयार करती है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.