बिहार में NIA को बड़ी कामयाबी, भाकपा-माओवादी वित्तपोषण मामले में चौथा आरोपी गिरफ्तार

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
पटना, 26जून।राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण एनआईए ने बिहार के मगध क्षेत्र में प्रतिबंधित संगठन भाकपा (माओवादी) को फिर से खड़ा करने के प्रयासों के सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. एजेंसी के एक अधिकारी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी.

एनआईए के प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी को बिहार के मगध क्षेत्र में प्रतिबंधित संगठन के पुनरुद्धार के प्रयासों के लिए शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था. आरोपी की पहचान आनंदी पासवान उर्फ ​​​​आनंद पासवान (46) के रूप में हुई है, जिसके खिलाफ बिहार के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में पांच से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं.

एनआईए ने सोमवार को कहा, बिहार के अरवल जिले के किंजर इलाके के निरखपुर गांव की रहने वाली आनंदी के परिसरों पर 12 फरवरी 2022 को की गई छापेमारी में अवैध हथियार और गोला-बारूद भी जब्त किया गया था. विशेष रूप से, मगध क्षेत्र में सीपीआई (माओवादी) कैडरों और ओवर ग्राउंड वर्कर्स (ओजीडब्ल्यू) द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किए जा रहे आतंकी वित्तपोषण नेटवर्क से संबंधित मामले में यह चौथी गिरफ्तारी है. एनआईए आनंदी पासवान से पहले तरुण कुमार, प्रद्युम्न शर्मा और अभिनव उर्फ गौरव को गिरफ्तार कर चुकी है.

एनआईए की अब तक की जांच से पता चला है कि प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन, सीपीआई (माओवादी), मगध क्षेत्र क्षेत्र में खुद को पुनर्जीवित करने के लिए अपने आपराधिक और हिंसक डिजाइनों को आगे बढ़ाने के लिए हथियार और गोला-बारूद खरीदने और नए कैडरों की भर्ती के लिए धन जुटाने की कोशिश कर रहा था. वे इस क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों को पुनर्जीवित करने और मजबूत करने के लिए विभिन्न जेलों में बंद नक्सलियों और ओडब्ल्यूजी के साथ संपर्क कर रहे थे. एनआईए ने 2021 में 30 दिसंबर को स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया था और मामले की जांच जारी रखी है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.