RSS के संस्थापक हेडगेवार और सावरकर से जुड़े अध्याय किताबों से हटेंगे, कांग्रेस सरकार का फैसला

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 15जून।बेंगलुरु: कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने आरएसएस के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवर और वीडी सावरकर सहित अन्य लोगों से जुड़े अध्यायों को स्कूल के पाठ्यक्रम से हटाने का फैसला किया है. इसके साथ ही कर्नाटक में सावित्रीबाई फुले और इंदिरा गांधी को लिखे गये जवाहरलाल नेहरू के पत्रों के चैप्टर को पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला किया है.  कर्नाटक सरकार की कैबिनेट ने वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए राज्य में कक्षा छह से दस तक की कन्नड़ और सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों के संशोधन को मंजूरी दे दी तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार और हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर सहित अन्य लोगों पर केंद्रित अध्यायों को हटाने का फैसला किया.

कैबिनेट की बैठक में यह भी फैसला किया गया कि सावित्रीबाई फुले और इंदिरा गांधी को लिखे गए जवाहरलाल नेहरू के पत्रों और बी आर आंबेडकर पर कविता को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा तथा भारतीय जनता पार्टी की पिछली सरकार द्वारा किए गए परिवर्तनों को हटाया जाएगा. कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में वादा किया था कि वह स्कूली पाठ्यपुस्तकों में भाजपा सरकार द्वारा किए गए बदलावों को हटा देगी. कांग्रेस ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को भी खत्म करने का वादा किया था.

कानून एवं संसदीय मामलों के मंत्री एच के पाटिल ने कैबिनेट की बैठक के बाद कहा, “पाठ्यपुस्तकों में संशोधन के संबंध में, कैबिनेट ने विभाग द्वारा लाए गए प्रस्ताव पर चर्चा की और अपनी मंजूरी दे दी….’’ प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा ने कहा कि कांग्रेस ने पाठ्य पुस्तकों में संशोधन करने का वादा किया था और मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने इस संबंध में लगातार मार्गदर्शन किया है.
कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.