नितिन गडकरी ने गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्‍सप्रेसवे पर 100 घंटे में 100 लेन किलोमीटर में बिटुमिनस कंकरीट बिछाने के लिए टीम को दी बधाई

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 20 मई। गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्‍सप्रेसवे ने शानदार उपलब्धि प्राप्‍त करके इतिहास रचा है : 100 लेन किलोमीटर की दूरी में 100 घंटे के अभूतपूर्व समय में बिटुमिन कंकरीट बिछाया गया। यह उपलब्धि भारत के सड़क अवसंरचना उद्योग के समर्पण और सरलता को दिखाती है।नितिन गडकरी ने क्‍यूब हाइवेज, एलएंडटी तथा गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्‍सप्रेसवे प्राइवेट लिमिटेड (जीएईपीएल) की टीम को उनकी शानदार उपलब्धि के लिए बधाई दी।

नितिन गडकरी ने आयोजित समारोह को वर्चुअल रूप में संबोधित करते हुए कहा कि 118 किलोमीटर का एनएच-34 का गाजियाबाद एक्‍सप्रेसवे सेक्‍शन गाजियाबाद तथा अलीगढ़ की सघन आबादी के बीच परिवहन लिंक के रूप में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्‍होंने कहा कि यह परियोजना दादरी, गौतमबुद्ध नगर, सिकंदाराबाद, बुलंदशहर और खुर्जा जैसे विभिन्‍न शहरों से होकर गुजरती है। यह महत्‍वपूर्ण व्‍यापार मार्ग के रूप में काम करता है , सामानों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाता है और औद्योगिक क्षेत्रों, कृषि क्षेत्रों तथा शैक्षणिक संस्‍थानों को जोड़कर क्षेत्रीय आर्थिक विकास में योगदान देता है।

गडकरी ने कहा कि स्‍थायीत्‍व और लागत प्रभावशीलता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर बल देते हुए हमने परियोजना में ओल्‍ड सेंटल प्‍लांट रिसाइकिलिंग टेक्‍नॉलोजी के उपयोग को लागू किया है।

मंत्री महोदय ने कहा कि इस नवाचारी हरित टेक्‍नॉलोजी में मिल्‍ड मेटेरियल का 90 प्रतिशत उपयोग करना शामिल है , जो सड़क की सतह के लगभग 20 लाख वर्गमीटर के बराबर है। उन्‍होंने कहा कि इसके परिणामस्‍वरूप वर्जिन मेटेरियल की खपत केवल 10 प्रतिशत तक कम हुई है। इस दृष्टिकोण को अपनाकर हमने महत्‍वपूर्ण रूप से ईंधन खपत और संबंधित ग्रीन हाऊस गैस उत्‍सर्जन को काफी कम कर दिया है , जिससे हमारे कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में काफी योगदान हुआ है।

नितिन गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में हमारी प्रतिबद्धता प्रत्‍येक यात्री के लिए असाधारण मोबिलिटी सुनिश्चित करने में है, जिससे गुणवत्‍ता से समझौता किए बिना अधिकतम गति के विश्‍व‍स्‍तरीय हाईवे के विकास के माघ्यम से क्षेत्र में वाणिज्‍य को प्रोत्‍साहन मिले और आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि हो सके।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.