सिक्किम: आईसीएफएआई विश्वविद्यालय 22-24 मई तक एब्लेज 2023 अंतरराज्यीय सांस्कृतिक बैठक की करेगा मेजबानी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
गंगटोक , 18मई। आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, सिक्किम 22-24 मई को एब्लेज की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जिसमें सिक्किम के सभी शैक्षणिक संस्थानों के टैलेंट शो को एक साथ लाया जाएगा।

प्रेस मीट के दौरान, कुलपति, डॉ. जगन्नाथ पटनायक ने बताया कि, “डायनामिक एब्लेज फेस्ट एक वार्षिक कार्यक्रम है जो हर साल होता है और विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के लिए कई तरह की गतिविधियों और प्रतियोगिताओं की पेशकश करता है। इस उत्सव का उद्देश्य राज्य के विभिन्न हिस्सों से छात्रों को एक साथ लाना और उन्हें अपनी प्रतिभा और कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करना है। इस वर्ष यह 22-24 मई, 2023 को पड़ रहा है। इस उत्सव में गायन, नृत्य, इनडोर और आउटडोर दोनों प्रकार के खेल आयोजन, पेंटिंग, कविता पाठ, खजाने की खोज और कई रोमांचक कार्यक्रम शामिल हैं, जो छात्रों को एक साथ लाते हैं। विभिन्न शैक्षणिक संस्थान अपनी प्रतिभा, कौशल और सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाने के लिए।


चर्चा में एसोसिएट डीन अजीत कार्की द्वारा विश्वविद्यालय द्वारा कार्यान्वित राष्ट्रीय शिक्षा नीति राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 से संबंधित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, डॉ. राजीव राय और गगन गुरुंग द्वारा बहुप्रतीक्षित अब्लेज फेस्ट, और आगामी के बारे में भी चर्चा हुई।  सीमा सिलवाल द्वारा वर्ष 2023 के लिए प्रवेश।

डॉ. जगन्नाथ ने बताया कि हैदराबाद में प्रसिद्ध आईसीएफएआई समूह द्वारा स्थापित आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, सिक्किम, जिसने देश भर में पहले से ही 12 विश्वविद्यालय और 9 आईबीएस स्कूल स्थापित किए हैं, अपने अद्वितीय शैक्षिक दृष्टिकोण के लिए व्यापक रूप से प्रशंसित है। संस्थान केस स्टडी पद्धति के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने वाला एकमात्र विश्वविद्यालय है, जो छात्रों को तेजी से और उद्योग-प्रासंगिक अनुभव प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। करियर-उन्मुख शिक्षा पर एक मजबूत ध्यान देने के साथ, विश्वविद्यालय ने अपने पूल कैंपस कार्यक्रम के माध्यम से प्लेसमेंट सहायता प्रदान करने के लिए 300 से अधिक भर्तीकर्ताओं को सफलतापूर्वक सुविधा प्रदान की है। इसके अलावा, छात्रों को वास्तविक जीवन के कार्य अनुभव प्राप्त करने के लिए अनुभवी सलाहकारों द्वारा निर्देशित प्रतिष्ठित उद्योगों के साथ मूल्यवान इंटर्नशिप से लाभ होता है। अतिरिक्त और अधिक जोर पाठ्येतर और अंतर-अनुशासनात्मक छात्रों को दिया जाता है।


डॉ. जगन्नाथ पटनायक ने आगे कहा कि कौशल वृद्धि को बढ़ावा देने और एनईपी 2020 के साथ संरेखित करने की अपनी प्रतिबद्धता में, आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, सिक्किम एक व्यापक जीवन-शिक्षण दृष्टिकोण पेश कर रहा है। इस पहल के तहत, छात्रों को अपने विषयों को चुनने की स्वतंत्रता होगी और बहु-प्रवेश-निकास प्रणाली से लाभ होगा, जिससे उच्च शिक्षा में ड्रॉपआउट कम होंगे। विश्वविद्यालय पहले वर्ष में कौशल प्रमाण पत्र, दूसरे वर्ष में उन्नत डिप्लोमा, तीसरे वर्ष में स्नातक की डिग्री और चौथे वर्ष में सम्मान के साथ अनुसंधान की डिग्री प्रदान करेगा। इस प्रगतिशील शैक्षिक मॉडल का उद्देश्य सीखने से काम करने और इसके विपरीत एक सहज संक्रमण प्रदान करना है।

सीखने के अनुभव को और बढ़ाने और पारंपरिक शिक्षा प्रणालियों और उद्योग की मांगों के बीच की खाई को पाटने के लिए, ICFAI विश्वविद्यालय, सिक्किम राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रहा है। विश्वविद्यालय का उद्देश्य भारत और विदेशों के प्रमुख कौशल प्रदाताओं के साथ-साथ IIT और IIM जैसे प्रमुख प्रबंधन संस्थानों के बीच एक त्रि-पक्षीय समझौता स्थापित करना है। यह साझेदारी छात्रों को प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त से लैस करेगी और उन्हें आज के गतिशील नौकरी बाजार में फलने-फूलने के लिए सशक्त बनाएगी।

कैरियर उन्मुख शिक्षा और उद्यमिता पर ध्यान केंद्रित करके, आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, सिक्किम पूरी तरह से सरकारी नौकरियों पर निर्भर रहने की प्रचलित मानसिकता को चुनौती देना चाहता है।

एक अग्रणी विश्वविद्यालय के रूप में, आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, सिक्किम ने सिक्किम राज्य में एक उत्कृष्ट स्थान प्राप्त किया है। संस्थान ने हमेशा अतिरिक्त गतिविधियों, खेल, संस्कृतियों पर जोर देते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को प्राथमिकता दी है, कठोर मानकों को बरकरार रखा है और अपने छात्रों को सर्वोत्तम संसाधन प्रदान किए हैं। विश्वविद्यालय वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में अपने बुनियादी ढांचे का विस्तार करने के लिए समर्पित है, कैंटीन, छात्रावास, 24 घंटे की लाइब्रेरी, वाचनालय, खेल के मैदान और इनडोर खेलों जैसी आधुनिक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करता है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.