फरीदाबाद में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग का दो दिवसीय चिंतन शिविर आरंभ

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 28अप्रैल। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (डीएफपीडी) ने से हरियाणा के फरीदाबाद में दो दिवसीय चिंतन शिविर का आयोजन किया है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण, वस्‍त्र, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल शिविर के समापन दिवस में भाग लेंगे।

विभाग ने दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान चर्चा के लिए चार व्यापक विषय रखे हैं। सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पोषण सुरक्षा और जलवायु अनुकूलनता को सुगम बनाने के लिए विभिन्‍न उद्देश्‍यों (मुख्य रूप से मोटे अनाज के माध्यम से) को कैसे सुगम बना सकते हैं। सार्वजनिक वितरण प्रणाली किस प्रकार अधिक उपभोक्‍ता केंद्रित हो सकती है। विविधीकरण, उपभोक्‍ता केंद्रित व खाद्य आपूर्ति के उद्देश्‍य को पूरा करने वाली और विजन@2047 के अनुरूप लचीली, सुदृढ़ तथा पारदर्शी आपूर्ति श्रृंखला कैसे बनाएं?

चिंतन शिविर का लक्ष्‍य प्रशासनिक मुद्दों पर गहन चिंतन करना है और जन आकांक्षाओं से जुड़े रहने के साथ-साथ सरकार के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करना है। प्रबंधन प्रक्रिया के साथ-साथ लक्ष्‍य निर्धारण, अनुभव साझा करने और शासन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सार्थक और संवादातात्‍मक मंच प्रदान करना है।

चिंतन शिविर के लिए निर्धारित लक्ष्यों का उद्देश्‍य रचनात्मक और नवाचार को प्रोत्साहित करना, एकाधिकार पर नियंत्रण, बंधुत्व/भाईचारे को बढ़ावा देना, प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना, लीक से हटकर समाधान खोजना, शासन में अधिक पारदर्शिता, निष्पक्षता लाना, नागरिक सेवाओं को सक्रिय और व्‍यावसायिक बनाना, श्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं को साझा करना, सीखना एवं ज्ञान और विकास नेतृत्‍व क्षमता को बढावा देना शामिल है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.