आरआईएससी–वी अब एक वैश्विक आंदोलन बनता जा रहा है, जिसमें भारत अग्रणी भूमिका निभाएगा : राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 6अप्रैल। केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि आरआईएससी- वी का उपयोग करने वाले भारतीय स्टार्ट-अप्स के पास उत्पादों, उपकरणों और कृत्रिम बुद्दिमत्ता (एआई) समाधानों को विकसित करने के भरपूर अवसर हैं, जिसमें टेनस्टोरेंट जैसी वैश्विक कंपनियां सहयोग के लिए रुचि दिखा रही हैं।

आरआईएससी–वी एक ओपन-सोर्स इंस्ट्रक्शन सेट आर्किटेक्चर–आईएसए है जिसका नवाचारों के लिए तेजी से उपयोग किया जा रहा है, विशेष रूप से तब जब इसके उभरते और तेजी से विकसित होने वाले कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) समाधानों की बात आती है। मंत्री महोदय ने कर्नाटक के बेंगलुरु में टेनस्टोरेंट द्वारा आयोजित ‘नर्ड्स टॉकिंग टू नर्ड्स’ पर आरआईएससी-वी प्रौद्योगिकी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि “आरआईएससी-वी भारत के साथ एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में एक वैश्विक आंदोलन बन रहा है।”

उन्होंने कहा कि “हम प्रौद्योगिकी के स्थान के लिए एक अत्यधिक रोचक समय में रह रहे हैं और अगले पांच वर्षों में, नए भू-राजनीतिक और नए प्रतिभा स्रोतों के आसपास आकर्षण के केंद्रों का पुनर्निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही युवा भारतीय सेमीकॉन डिजाइन के भविष्य को आकार देने जा रहे हैं एवं नए उत्पादों, नए उपकरणों तथा नए समाधानों का निर्माण और निर्माण कर रहे हैं”।

राजीव चंद्रशेखर, जो एक चिप डिजाइनर रहे हैं, ने दिग्गज चिप्स डिजाइनर जिम केलर के भारत में अपना स्टार्टअप टेनस्टोरेंट का कार्यालय स्थापित करने के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि “मुझे प्रसन्नता है कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पहले सेमीकॉन इंडिया कॉन्फ्रेंस की शुरुआत के एक वर्ष के भीतर ही जिम केलर जैसे वैश्विक सेमीकॉन नेता भारत का रुख कर रहे हैं और देश में भविष्य के डिजाइन स्टार्ट- अप्स को उत्प्रेरित कर रहे हैं । उन्होंने आगे कहा रिड्यूस्ड इंस्ट्रक्शन सेट कम्प्यूटर – आरआईएससी – वी का समय और स्थान भारत है और बेंगलुरु इस आरआईएससी–वी नवाचार की राजधानी है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.