केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वैश्विक स्तर पर ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ द मिलेट’ 2023 में योगदान और इसे बढ़ावा देने के निर्देश नोडल संगठन नेफेड को दिए

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 22मार्च।केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वैश्विक स्तर पर ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ द मिलेट’ 2023 में योगदान देने और इसे बढ़ावा देने के लिए अपने नोडल संगठन, नेफेड को निर्देश दिए हैं।

नरेंद्र तोमर के मार्गदर्शन में, नेफेड ने मिलेट्स से जुड़ी पहलों और प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए हैं।

सहयोग के तहत, नेफेड ने मिलेट्स-केंद्रित स्टार्टअप्स के लिए मार्केटिंग लिंकेज का विस्तार करना शुरू कर दिया है इनमें नेफेड बाज़ार रिटेल स्टोर्स में मिलेट्स कॉर्नर तैयार करना और दिल्ली-एनसीआर में मिलेट्स वेंडिंग मशीनों लगाना शामिल है। हम पौष्टिक मिलेट्स को बढ़ावा देने और मिलेट्स आधारित व्यंजनों के माध्यम से भारत के समृद्ध इतिहास पर जागरूकता पैदा करने के लिए दिल्ली हाट, आईएनए में एक मिलेट्स एक्सपीरियंस सेंटर बनाने की प्रक्रिया में हैं।

नरेंद्र तोमर ने कहा, प्रमुख खाद्य और पेय निकायों और सार्वजनिक और निजी दोनों उद्योगों सहित सभी केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों को भारत को “मिलेट्स के लिए वैश्विक केंद्र” के रूप में स्थापित करने के साथ-साथ ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ द मिलेट’ 2023 को एक ‘जन आंदोलन’ बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए।

नरेंद्र तोमर ने यह भी बताया कि भारत ने 1 दिसंबर, 2022 से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की है और देश पहली बार जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। उन्होंने कहा, जी-20 की अध्यक्षता और ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ द मिलेट’ का आयोजन एक साथ हो रहा है जो खाद्य सुरक्षा और पोषण के क्षेत्र में भारत की ताकत दिखाने का एक उपयुक्त समय प्रदान करता है जिसमें मिलेट्स बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। मंत्री ने कहा कि मिलेट्स को लोकप्रिय बनाने के लिए और इंटरनेशनल ईयर ऑफ द मिलेट 2023 को एक बड़ी सफलता बनाने के लिए, सभी अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय आयोजनों में मिलेट्स को शामिल करना बेहद महत्वपूर्ण है।

कृषि एवं किसान कल्याण सचिव मनोज आहूजा ने बताया कि केंद्र ने मंत्रालयों/विभागों और राज्य सरकारों से वर्ष 2023 में होने वाली सभी जी-20 बैठकों के दौरान आईओएम-23 को र्प्याप्त रूप से दिखाने और प्रदर्शित करने का अनुरोध किया है। साथ ही ये भी अनुरोध किया गया है कि मंत्रीमंडल स्तरीय बैठकों, मंत्रालयों और विभागों की बैठकों के लिए और राज्य सरकारें मिलेट्स एक्सपीरियंस प्रदान करने के मकसद से जहां भी संभव हो मिलेट्स हैम्पर्स, मिलेट्स की ब्रांडिंग- हवाई अड्डे से लेकर, शहर की ओर और आयोजन स्थल तक, लंच/डिनर में मिलेट्स के व्यंजन और स्नैक्स शामिल किए जाएं, मिलेट्स स्टॉल और कैफे, मिलेट्स रंगोली और मिलेट्स साहित्य आदि को शामिल करें।

मनोज आहूजा ने कहा, कार्य समूह की बैठकों के लिए, निम्नलिखित सुनिश्चित किया जा सकता है- प्रदान किए गए हैम्पर्स में एक या दो मिलेट्स उत्पाद, कार्यक्रम स्थलों और हवाई अड्डों पर ब्रांडिंग, मिलेट्स साहित्य, मिलेट्स व्यंजन और स्नैक्स, मिलेट्स स्टाल और कैफे।

इस संबंध में, नेफेड को विशेष रूप से क्यूरेटेड – मिलेट्स आधारित हैम्पर्स प्रदान करने की जिम्मेदारी दी गई थी, जो मिलेट्स के सांस्कृतिक इतिहास, मिलेट्स के घर पर बनने वाले व्यंजनों और मिलेट्स के स्वास्थ्य और पोषण संबंधी लाभों को प्रदर्शित करते हैं।

नेफेड ने प्रीमियम गुणवत्ता वाले मिलेट्स गिफ्ट हैम्पर्स विकसित किए हैं जिन्हें जोधपुर, राजस्थान में श्रम और रोजगार मंत्रालय के तत्वावधान में जी-20 प्रथम रोजगार कार्य समूह की बैठक में प्रदर्शित किया गया है। ये हैम्पर्स इंटरनेशनल ईयर ऑफ द मिलेट-2023 को बढ़ावा देने के विचार के साथ विकसित किए गए हैं और मिलेट्स और मिलेट्स आधारित उत्पादों के प्रचार के लिए समर्थन और प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.