विवाद के बीच, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नति के लिए पांच नामों की सिफारिश की

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 10 फरवरी। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने गुरुवार को उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए पांच न्यायाधीशों की सिफारिश की।

कॉलेजियम ने सिफारिश की कि न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में नियुक्त किया जाए, न्यायमूर्ति टीएस शिवगणनम को कलकत्ता उच्च न्यायालय में नियुक्त किया जाए, न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में नियुक्त किया जाए, न्यायमूर्ति सोनिया जी गोकानी को गुजरात उच्च न्यायालय में नियुक्त किया जाए, और न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर को मणिपुर उच्च न्यायालय में नियुक्त किया जाए।

मणिपुर उच्च न्यायालय कॉलेजियम ने मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर की सिफारिश की। वह पूर्व भारतीय सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर के भाई हैं।

न्यायमूर्ति ठाकुर, जिनके माता-पिता उच्च न्यायालय जम्मू और कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय हैं, 10 जून, 2022 से बॉम्बे उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं।

कोलेजियम के प्रस्ताव के अनुसार, न्यायमूर्ति एएम मार्गरेट की सेवानिवृत्ति के बाद से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय का उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के बीच कोई प्रतिनिधित्व नहीं है।

यह नोट किया गया कि लंबे समय तक जम्मू-कश्मीर मूल के किसी भी न्यायाधीश को उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश या उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत नहीं किया गया था।

“सभी प्रासंगिक कारकों के संबंध में, कॉलेजियम का विचार है कि श्री न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर मणिपुर के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए सभी तरह से फिट और उपयुक्त हैं।”

इसने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर की नियुक्ति की सिफारिश की, यह देखते हुए कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश का पद खाली हो जाएगा, जब केंद्र सरकार ने मौजूदा मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल को पदोन्नत करने के लिए कॉलेजियम की पिछली सिफारिश को मंजूरी दे दी थी।

कॉलेजियम ने सिफारिश की कि न्यायमूर्ति टीएस शिवगणनम को कलकत्ता उच्च न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाए।

इसने यह भी सिफारिश की कि न्यायमूर्ति सोनिया जी गोकानी को गुजरात उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया जाए। इस महीने की शुरुआत में वर्तमान मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार को सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत करने की सिफारिश के बाद यह सिफारिश आई थी।

कोलेजियम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम उप न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में सिफारिश की है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.