“भारत अफगानिस्तान के लोगों का साथ कभी नहीं छोड़ेगा”:अजीत डोभाल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 9फरवरी।भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अफगानियों के कल्‍याण और मानवीय आवश्‍यकताओं पर बल दिया। रूस के मॉस्‍को में सुरक्षा परिषदों के सचिवों और अफगानिस्‍तान पर राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की पांचवीं बहुपक्षीय बैठक में श्री डोभाल ने कहा कि भारत अफगानी लोगों की मानवीय आवश्‍यकता को पूरी करने से पीछे नहीं हटेगा। श्री डोभाल ने कहा कि अफगानिस्‍तान एक कठिन समय से गुजर रहा है। उन्‍होंने कहा कि अफगानिस्‍तान के साथ भारत का ऐतिहासिक और विशेष संबंध है। अफगानिस्‍तान के लोगों की मानवीय आवश्‍यकता की पूर्ति और भलाई भारत की पहली प्राथमिकता है।

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि खाद्य सुरक्षा और चिकित्‍सीय आपूर्ति पर फोकस करते हुए भारत अब तक अफगानिस्‍तान को 40 हजार मीट्रिक टन गेंहू, 60 टन औषधि, पांच लाख कोविड टीके, शीतकालीन वस्‍त्र और 28 टन आपदा राहत की सामग्री भेज चुका है।

मेजबान देश के अलावा भारत, ईरान, कजाकिस्‍तान, किर्गिस्‍तान, चीन, तजाकिस्‍तान, तुर्कमेनिस्‍तान और उज्‍बेकिस्‍तान के प्रतिनिधियों ने इस बैठक में हिस्‍सा लिया। सूत्रों ने बताया कि अफगानिस्‍तान की मानवीय चुनौतियों और सुरक्षा स्थिति सहित अफगानिस्‍तान से संबंधित विभिन्‍न मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.