एम्स दिल्ली के सर्वर पर चीनी हैकरों ने किया था हमला, रिट्रीव हुआ डेटा- रिपोर्ट

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 14दिसंबर। दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के कंप्यूटर सर्वर पर हमला चीनी हैकरों द्वारा किया गया था. एक वरिष्ठ सरकारी सूत्र के हवाले से न्यूज एजेंसी ANI ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पांच सर्वरों में डेटा को अब वापस रिट्रीव कर लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ‘AIIMS दिल्ली के सर्वर पर हमला चीनी हैकरों द्वारा किया गया था. शुरुआत में जो जानकारी सामने आई है उससे यह कहा जा सकता है कि सर्वर पर हमला चीन से ही किया गया था.

सूत्रों ने बताया कि AIIMS के 100 सर्वरों (40 फिजिकल और 60 वर्चुअल) में से 5 फिजिकल सर्वर्स को हैक कर लिया गया था. हालांकि अब उन सर्वर्स के डेटा को वापस बहाल कर लिया गया है. AIIMS दिल्ली ने पहली बार 23 नवंबर को अपने सर्वर में खराबी की सूचना दी थी. सर्वर की प्रतिभूतियों की देखभाल के लिए तैनात दो विश्लेषकों को भी साइबर सुरक्षा के कथित उल्लंघन के लिए निलंबित कर दिया गया है.

बता दें कि AIIMS दिल्ली ने पहली बार 23 नवंबर को अपने सर्वर में खराबी की सूचना दी थी. सर्वर की देखभाल के लिए तैनात दो विश्लेषकों को भी साइबर सुरक्षा के कथित उल्लंघन के लिए निलंबित कर दिया गया है. एम्स के अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि ई-अस्पताल डेटा बहाल कर दिया गया है. सेवाओं को बहाल करने से पहले नेटवर्क को साफ किया जा रहा है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.