एम्स दिल्ली के बाद अब हैकर्स के निशाने पर ICMR, एक दिन में 6000 बार किये गए साइबर अटैक

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 7दिसंबर। दिल्ली AIIMS के सर्वर पर साइबर हमले के बाद हैकर्स ने अब भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की वेबसाइट को हैक करने की कोशिश की है. हालांकि हैकर्स की कोशिशों को नाकाम कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक भारत सरकार के शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान ICMR की वेबसाइट पर एक दिन में 6000 बार साइबर अटैक किये गए.

अधिकारी ने बताया कि संभावित तौर पर हांगकांग के हैकरों ने 30 नवंबर को 24 घंटे के दौरान ICMR की वेबसाइट में करीब 6,000 बार सेंध लगाने की कोशिश की. ये हमले कथित रैनसमवेयर हमले की पृष्ठभूमि में हुए, जिसकी वजह से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की ऑनलाइन सेवा बाधित हो गई थी.

अधिकारी ने बताया, ‘आईसीएमआर की वेबसाइट पर मौजूद सामग्री सुरक्षित है. वेबसाइट की सुरक्षा की जिम्मेदारी एनआईसी डाटा सेंटर की है जो नियमित तौर पर इसे अपडेट करता है. हमले को सफलतापूर्वक नाकाम किया गया.’ उन्होंने कहा कि साइबर हमलावरों को ब्लॉक कर दिया गया और वो अपने मंसूबे में सफल नहीं हो सके. अधिकारियों ने बताया कि इसे लेकर अलर्ट कर दिया गया है और सतर्कता बरती जा रही है.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) जैव चिकित्सा अनुसंधान के निर्माण, समन्वय और प्रचार के लिए भारत की टॉप बॉडी, दुनिया की सबसे पुरानी चिकित्सा अनुसंधान बॉडीज में से एक है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.