MoS प्रतिमा भौमिक ने अलवर में दिव्यांगजनों के लिए ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का किया उद्घाटन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
अलवर, 17 अक्टूबर। भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की एडीआईपी योजना के तहत दिव्यांगजनों को सहायता एवं सहायक उपकरणों के वितरण के लिए एक ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का आयोजन दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग द्वारा DEPwD) ALIMCO, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग और जिला प्रशासन अलवर के सहयोग से आज राजस्थान के अलवर शहर में प्रताप सभागार में किया गया था।

समारोह की मुख्य अतिथि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने वितरण शिविर का उद्घाटन किया।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, राजस्थान सरकार के टीकाराम जूली ने अलवर के सांसद बालक नाथ, स्थानीय जनप्रतिनिधियों और गणमान्य व्यक्तियों के साथ समारोह की अध्यक्षता की।

सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने कहा कि केंद्र सरकार दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है और अंतिम व्यक्ति की सेवा करके और उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए उन्हें सशक्त बनाने के लिए प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण पर काम कर रही है।

उनके मंत्रालय द्वारा की गई उपलब्धि और कार्यों पर बोलते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम 2016 को लागू किया, जो अब विकलांगों की श्रेणी को 7 से बढ़ाकर 21 करने का प्रावधान प्रदान करता है।

शैक्षणिक संस्थानों में विकलांग व्यक्तियों का आरक्षण 3 से बढ़ाकर 5 प्रतिशत और सरकारी नौकरियों में आरक्षण 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत किया गया है। दिव्यांगजनों के लिए यूनिवर्सल आईडी कार्ड की योजना से विकलांग व्यक्तियों को होने वाली कठिनाई कम हो जाएगी क्योंकि इसे अखिल भारतीय आधार पर स्वीकार किया जाता है।

इस अवसर पर बोलते हुए, राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों और सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई ऑनलाइन सुविधाओं पर प्रकाश डाला।

अलवर के सांसद बालक नाथ ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में जरूरतमंदों को लाभ प्रदान करने के लिए ऐसी कल्याणकारी योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार और केंद्रीय मंत्री को धन्यवाद दिया।

विभिन्न श्रेणियों के कुल 2933 एड्स और सहायक उपकरण जिनकी कीमत रु। अलवर के विभिन्न स्थानों में ALIMCO द्वारा आयोजित मूल्यांकन शिविरों के दौरान मूल्यांकन किए गए 1564 पूर्व चिन्हित दिव्यांगजनों के बीच 2 करोड़ 01 लाख को ब्लॉक वार मुफ्त में वितरित किया जाएगा।

विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण जो चिन्हित दिव्यांगजन लाभार्थियों के बीच चरणबद्ध तरीके से वितरित किए जाएंगे, जिन्हें ब्लॉक स्तर पर मूल्यांकन शिविरों के दौरान पंजीकृत किया गया था, जिसमें 231 मोटर चालित ट्राइसाइकिल, 528 ट्राइसाइकिल, 285 व्हीलचेयर, 834 बैसाखी, 340 वॉकिंग स्टिक, 16 रोलेटर, 09 स्मार्ट शामिल हैं। फोन, 37 स्मार्ट केन, 05 ब्रेल किट, 04 सी.पी. चेयर, 170 एमएसआईईडी किट, 01 एडीएल किट (कुष्ठ रोग के लिए) सेल फोन के साथ, 212 हियरिंग एड मशीन और 261 कृत्रिम अंग और कैलिपर।

कार्यक्रम के दौरान अलवर जिले के एसपी जिला कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी, समाज कल्याण विभाग अलवर और एलिम्को के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.