8 सालों में पुरानी सोच को पीछे छोड़ आगे बढ़ रहा है देश- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजयदशमी के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में 1470 करोड़ की लागत से बने 750 बेड के AIIMS का उद्घाटन किया

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
बिलासपुर, 5अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विजयदशमी के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में 1470 की लागत से बने एम्स (AIIMS) का उद्घाटन किया. राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी इस अवसर पर मौजूद थे. इस एम्स के उद्घाटन साथ ही उम्मीद की जानी चाहिए कि अब हिमाचल के लोगों को बीमारियों के दशानन से मुक्ति मिलेगी और विजयदशमी के अवसर राज्य की जनता को समर्पित यह अस्पताल राज्य के लोगों को बीमारियों पर विजय पाने में मदद करेगा.अस्पताल के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्टेट ऑफ द आर्ट अस्पताल का निरीक्षण भी किया. ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही अक्टूबर 2017 में इस AIIMS का शिलान्यास भी किया था और आज यानी बुधवार 5 अक्टूबर को उन्हीं ने इस अस्पताल का उद्घाटन भी किया है. यह अस्पताल प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत बनाया गया है.

बिलासपुर में सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले कि बिलासपुर को आज शिक्षा और स्वास्थ्य का डबल उपहार मिला है. आज यह सब जो बना है यह आपके वोट की ताकत है. उन्होंने कहा कि 8 सालों में देश अब पुरानी सोच को पीछे छोड़कर नई सोच के साथ आगे बढ़ रहा है. मैं यहां आता था तो देखता था यहां एक विश्वविद्यालय से गुजारा होता था. गंभीर बीमारियों, शिक्षा या रोजगार के लिए चंडीगढ़ और दिल्ली जाना हिमाचल के लिए मजबूरी बन गया था. आज हिमाचल में IIT भी है और AIIMS भी है.

पीएम मोदी ने कहा कि बल्क ड्रग्स पार्क्स के लिए देश के जिन 3 राज्यों का चयन हुआ है, उनमें से एक हिमाचल है। मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए जिन 4 राज्यों को चुना गया है, उनमें से एक हिमाचल है। नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क का शिलान्यास इसी का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि हिमाचल का एक पक्ष और है, जिसमें यहां विकास की अनंत संभावनाएं छिपी हुई हैं. यहां की आबो-हवा, यहां का वातावरण, यहां की जड़ी-बूटियां अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयुक्त हैं.

हिमाचल प्रदेश में विकास संभव है, क्योंकि लोगों ने केंद्र और राज्य दोनों में भाजपा को सत्ता में लाने के लिए वोट दिया.

पिछली सरकारें नींव डालती थीं और चुनाव के बाद परियोजनाओं को पूरा करना भूल जाती थीं, लेकिन हमारी सरकार शिलान्यास करती है और परियोजनाओं का उद्घाटन करती है.

पीएम मोदी ने कहा हिमाचल प्रदेश में 2014 में सिर्फ तीन मेडिकल कॉलेज थे, पिछले आठ सालों में आठ और मेडिकल कॉलेज और एम्स स्थापित किए गए हैं. हिमाचल ‘राष्ट्र रक्षा’ में अहम भूमिका निभाता है और अब बिलासपुर में एम्स है जो ‘जीवन रक्षा’ में अहम भूमिका निभाएगा.

बिलासपुर AIIMS में क्या है खास:
बिलासपुर एम्स में 18 स्पेशलिटी और 17 सुपर स्पेशिलिटी डिपार्टमेंट हैं. इसके अलावा अस्पताल में 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, 750 बेड और 64 आईसीयू बेड हैं. यह पूरा अस्पताल 247 एकड़ में बनाया गया है और यहां 24 घंटे आपात सुविधाएं उपलब्ध हैं. यहां पर डायलिसिस, अल्ट्रासोनोग्राफी, सीटी स्कैन, एमआरआई जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं. अस्पताल में अमृत फार्मेसी और जन औषधि केंद्र की भी स्थापना की गई है और 30 बेड का एक आयुष ब्लॉक भी बिलासपुर एम्स में बनाया गया है. इस अस्पताल में हर वर्ष एमबीबीएस कोर्स के लिए 100 छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा और हर साल 60 छात्रों को नर्सिंग के कोर्स के लिए प्रवेश दिया जाएगा. इसी साल के अंत में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने हैं. विधानसभा चुनावों की घोषणा से पहले आगामी दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम केंद्रीय नेता हिमाचल के दौरे पर रहेंगे.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.