पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को लिखी चिट्ठी, आतंक के सरगना मसूद अजहर को गिरफ्तार करने के लिए की मांग

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 14सितंबर। पाकिस्तान ने औपचारिक रूप से अफगानिस्तान को पत्र लिखा है और कहा है कि प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के संस्थापक मौलाना मसूद अजहर को ढ़ूंढ़ो और गिरफ्तार करो. अजहर की देश में मौजूदगी के संबंध में पाकिस्तान ने नया राग अलापा है और वहां के अधिकारियों को एक पत्र लिखा है. पत्र में स्पष्ट किया गया है कि मसूद अजहर के अफगान प्रांत के नंगरहार और कुन्हर इलाकों में होने की संभावना है.

पाकिस्तान ने मांग की है कि जैश प्रमुख को ढूंढा जाए और पाकिस्तानी अधिकारियों को इसकी सूचना दी जाए और गिरफ्तार किया जाए. मसूद अजहर की गिरफ्तारी के लिए पत्र पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा लिखा गया है, हालांकि, इस मामले पर बाद में कोई और विवरण सामने नहीं लाया गया है.

बता दें कि 1 मई 2019 को, संयुक्त राष्ट्र ने मसूद अजहर का नाम वैश्विक नामित आतंकवादियों की सूची में जोड़ा गया था और
2008 में भारतीय संसद पर हमले के बाद, अमेरिका ने जेईएम को विदेशी आतंकवादी संगठन की सूची में शामिल किया.
भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से जेईएम और मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित करने मांग कर रहा है, लेकिन चीन इस प्रयास को वीटो कर रहा है.

असल में पाकिस्तान का यह पैंतरा ऐसे ही सामने नहीं आया है. इसके पीछे ये वजह बताई जा रही है कि पेरिस स्थित अंतरराष्ट्रीय निगरानी संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा ग्रे लिस्टिंग में पाकिस्तान शामिल है. ऐसे में वह आतंकवादियों पर कार्रवाई करने के लिए मजबूर है और इसके लिए पाकिस्तान के ऊपर भारी दबाव है.

इतना ही नहीं दबाव का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एफएटीएफ की टीम ने हाल ही में पाकिस्तान का दौरा किया था जिसमें आतंकवाद को रोकने के लिए पाकिस्तान कदमों को नाकाफी बताया गया था. जबकि पाकिस्तान हमेशा कहता आया है मसूद अजहर पाकिस्तान में मौजूद नहीं है और उसके अफगानिस्तान में होने की संभावना है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.