भारत और नाटो काफी समय से संपर्क में हैं: विदेश मंत्रालय

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा

नई दिल्ली, 13 अगस्त। शुक्रवार को विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार, भारत और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) पिछले कुछ समय से विभिन्न स्तरों पर एक-दूसरे के संपर्क में हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान एक रिपोर्ट के बारे में एक सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की कि भारत दिल्ली ने दिसंबर 2019 में नाटो के साथ अपनी पहली राजनीतिक बातचीत की।

बागची ने कहा, “भारत और नाटो पिछले कुछ समय से विभिन्न स्तरों पर ब्रसेल्स में संपर्क में हैं। यह आपसी हितों के वैश्विक मुद्दों पर विभिन्न हितधारकों के साथ हमारे संपर्कों का हिस्सा है।”

नाटो 30 सदस्य देशों के साथ एक प्रमुख अंतर-सरकारी सैन्य संगठन है जिसका गठन द्वितीय विश्व युद्ध के बाद हुआ था। संगठन सामूहिक सुरक्षा के ढांचे के भीतर काम करता है।

नाटो का मुख्यालय ब्रुसेल्स में है।

बागची ने नेपाल के विदेश मंत्री नारायण खड़का की चीन और बीजिंग यात्रा के बारे में एक अलग सवाल का सीधे जवाब नहीं दिया और अपनी कनेक्टिविटी परियोजनाओं में हिमालयी राष्ट्र की सहायता करने के लिए सहमत हुए।

साथ ही, उन्होंने कहा कि नेपाल के साथ संबंध “अद्वितीय” हैं और अपनी योग्यता के आधार पर खड़े हैं।

उन्होंने खड़का की यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, “नेपाल के साथ हमारे संबंध अद्वितीय हैं और मुझे इसे उजागर करने की आवश्यकता नहीं है। वे अपनी योग्यता के आधार पर खड़े हैं। मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा कि क्या चर्चा हुई है या क्या निवेश हो सकता है।”

“मुझे लगता है कि भारत-नेपाल संबंध, विशेष रूप से आर्थिक संबंध, संपर्क और लोगों से लोगों के संबंध बहुत खास हैं,” उन्होंने कहा।

बागची ने कहा कि भारत सरकार लगातार उन कार्रवाइयों की निगरानी करती है जो उसके सुरक्षा हितों को खतरे में डाल सकती हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.