ईडी ने नीरव मोदी की 253 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति हांगकांग में जब्त की

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 23जुलाई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी से जुड़ी कंपनियों के रत्न, जेवरात और बैंक में जमा रकम समेत कुल 253.62 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति जब्त की है. इसके साथ, इस मामले में कुल कुर्क और जब्त की गई संपत्ति 2650.07 करोड़ रुपए की है.

केंद्रीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि यह सभी चल संपत्ति हांगकांग में है और धन शोधन जांच के तहत इन्हें जब्त किया गया. ईडी ने हांगकांग में नीरव मोदी समूह की कंपनियों के मामले में चल संपत्ति यानी रत्न और आभूषण और 253.62 करोड़ रुपए (आज की स्थिति के अनुसार) की बैंक शेष राशि को अस्थायी रूप से कुर्क किया है. इसके साथ, इस मामले में कुल कुर्क और जब्त की गई संपत्ति 2650.07 करोड़ रुपए की है.
बयान के अनुसार, हांगकांग में नीरव मोदी समूह की कुछ संपत्ति की पहचान रत्न और जेवरात के रूप में की गई है, जो निजी ‘वॉल्ट’ में रखे हुए हैं.साथ ही, वहां बैंक खातों में रखी गई रकम के बारे में भी पता चला. इन्हें धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अस्थायी रूप से जब्त कर लिया गया है.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी ग्रुप की हांगकांग, एसएआर, चीन स्थित कंपनियों से चल संपत्ति के रूप में रत्न, आभूषण और बैंक खातों के रूप में 30.98 मिलियन अमेरिकी की डॉलर और एचकेडी 5.75 मिलियन जब्त किए हैं, जोकि 253.62 करोड़ रुपए के बराबर हैं.

अधिकारी ने कहा, “भारतीय दंड संहिता, 1860 की धारा 420, 467, 471 और 120-बी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 13 के तहत सीबीआई, बीएस और एफसी शाखा, मुंबई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर, ईडी ने जांच शुरू की थी, मामला पीएनबी बैंक से 6498.20 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के संबंध में है.”?

पीएमएलए जांच के दौरान, हांगकांग में मोदी समूह की कंपनियों की कुछ संपत्तियों की पहचान निजी तिजोरियों में पड़े रत्न और आभूषण के रूप में की गई और हांगकांग में बनाए गए खातों में बैंक बैलेंस, जो तत्काल कुर्की आदेश के माध्यम से अस्थायी रूप से संलग्न है.’

इससे पहले ईडी ने भारत और विदेशों में नीरव मोदी और उसके सहयोगियों की 2396.45 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति कुर्क की थी. वर्तमान कुर्की के साथ ही ईडी द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ मामले में कुल 2650.07 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है. नीरव (50) अभी ब्रिटेन की एक जेल में कैद है. नीरव मोदी और मेहुल चोकसी 13,578 करोड़ के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी हैं . मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) कर रहा है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.