विश्‍व तंबाकू निषेध दिवस: क्या पर्यावरण को हो रहा तंबाकू से नुकसान?

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 31मई। 1988 से हर 31 मई को विश्‍व तंबाकू निषेध दिवस’ मनाया जाता है इस बार इसकी थीम है– ‘पर्यावरण की रक्षा करें,
क्या है तंबाकू से पर्यावरण को नुक़सान??
इससे मिट्टी का क्षरण होता है और फसलों को नुकसान होता है। अनुमानित रूप से 4.5 ट्रिलियन सिगरेट बट्स हर साल पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं। सिगरेट फिल्टर सिंगल-यूज प्लास्टिक हैं जिन्हें सड़ने में सालों लग जाते हैं। वे हमारे चारों ओर ढेर हो जाते हैं (या इससे भी बदतर, वन्यजीवों द्वारा खाए जाते हैं) और पानी और मिट्टी में रसायनों का रिसाव करते हैं।तंबाकू का नियमित सेवन हमारे पर्यावरण के लिए खतरा है। क्योंकि तंबाकू उद्योग जलवायु परिवर्तन और पारिस्थितिक तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। विश्व में हर साल तंबाकू उगाने के लिए लगभग 3.5 मिलियन हेक्टेयर भूमि नष्ट हो जाती है। खासकर विकासशील देशों में तंबाकू उगाने के लिए वनों की कटाई की जाती है।यह जानकारी विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में अवेकनिंग इंडिया व हर्ष ई.न.टी के director डॉक्टर ब्रजपाल त्यागी ने समाज को जागरुक करने के लिए दी ।तंबाकू के पर्यावरणीय प्रभाव (खेती, उत्पादन और वितरण से लेकर अपशिष्ट प्रबंधन तक) के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना है, जिससे तंबाकू उपयोगकर्ताओं को छोड़ने का एक अतिरिक्त कारण मिल सके।
इसका उद्देश्य दुनिया भर में तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों और मौतों को कम करना है।
तंबाकू कंपनियों द्वारा खुद को पर्यावरण के अनुकूल के रूप में विपणन करके अपनी प्रतिष्ठा को “ग्रीनवॉश” करने के प्रयासों को उजागर करना।
तंबाकू की खपत को कम करना और स्वास्थ्य और पर्यावरण से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करना।
अभियान नीति निर्माताओं और सरकारों से कुछ नियम निर्धारित करने, उन्हें लागू करने और तंबाकू उत्पादकों (उद्योगों) को पर्यावरण और अर्थव्यवस्था की कीमत पर तंबाकू उत्पाद कचरे के लिए जिम्मेदार बनाने के लिए मौजूदा प्रणालियों को मजबूत करने का आह्वान करता है।
तंबाकू के सेवन से हर साल 80 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है। और, 2030 तक यह आंकड़ा बढ़कर 8 मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है। सतत विकास एजेंडा का उद्देश्य तंबाकू से संबंधित बीमारियों से होने वाली मौतों को एक तिहाई कम करना है।
एक सिगरेट हमारे जीवन के 11 मिनट छिन लेती है व वातावरण को दूषित करती है ।भारत तमबाकू बीड़ी, हुक्का,सिगरेट व चबाने के लिए गुटखा, पान, सुरती ,गुलमँजन इत्यादि में उपयोग होता है ओर कैंसर का मुख्य कारण है ।

खासकर युवा पुरुषों और अनपढ़ पुरुषों के बीच सिगरेट बीड़ी को विस्थापित कर रही है। एक सिगरेट में अनुमानित रूप से 4000-7000 रसायन पाए जाते हैं जिनमें से 43-70 कार्सिनोजेन्स होते हैं। सिगरेट पीने की कमजोर उम्र अब 15-29 वर्ष के बीच है और इस युग में सिगरेट पीने की दर अन्य उम्र में सिगरेट पीने की तुलना में चार गुना अधिक है। ऐसे पर्याप्त सबूत हैं जो इस बात का समर्थन करते हैं कि धूम्रपान फेफड़े, मौखिक गुहा, ग्रसनी, नाक गुहा और परानासल साइनस, स्वरयंत्र (वॉयस बॉक्स), अन्नप्रणाली, पेट, यकृत, गुर्दे, श्रोणि, मूत्रवाहिनी, मूत्राशय, गर्भाशय ग्रीवा, बृहदान्त्र के कैंसर का कारण बनता है। , मलाशय और अस्थि मज्जा। फेफड़ों के कैंसर से होने वाली मौतों में से 90% पुरुषों में और 80% महिलाओं में धूम्रपान के कारण होती है। सक्रिय धूम्रपान से प्रतिकूल प्रजनन परिणाम भी हो सकते हैं,

पैसिव स्मोकिंग (सेकेंड हैंड स्मोक) हर साल 6 लाख लोगों की जान लेता है और एक तिहाई वयस्क दुनिया भर में सेकेंड हैंड स्मोकिंग के संपर्क में आते हैं। निष्क्रिय धूम्रपान मुख्यधारा के तंबाकू के धुएं की तुलना में 3-4 गुना अधिक जहरीला होता है क्योंकि निष्क्रिय धूम्रपान से जहरीले रसायन कालीनों, पर्दे, कपड़े, भोजन, फर्नीचर और अन्य सामग्री से चिपक जाते हैं, ये विषाक्त पदार्थ खिड़कियों, पंखे या एयर फिल्टर में पाए जाते है ओर उन्हें तीसरे हाथ के धुएं के रूप में जाना जाता है। इससे वयस्कों में हृदय-संवहनी रोग, फेफड़े और अन्य कैंसर, अस्थमा और श्वसन संबंधी रोग हो सकते हैं। अस्थमा और अन्य श्वसन रोग, कान में संक्रमण और बच्चों में अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम, लेकिन कुछ निष्क्रिय धूम्रपान के हानिकारक प्रभाव है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.