अनुराग ठाकुर ने टीम इंडिया के 65-एथलीटों वाले ‘डेफलंपिक्स 2021’ दल को रवाना होने पहले दी शुभकामनाएं

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 26अप्रैल।  केंद्रीय युवा मामले व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, युवा मामले व खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक की उपस्थित में 1 मई से शुरू होने वाले ‘डेफलंपिक्स 2021’ के लिए प्रस्‍थान होने से पहले सोमवार को भारतीय दल को गर्मजोशी भरी शुभकामनाएं दी गईं।
ब्राजील के काक्सियास डो सुल में होने वाले डेफलंपिक्स में भारत के कुल 65 एथलीट भाग लेंगे, और इसके साथ ही यह भारत की ओर से डेफलंपिक्स में भाग लेने वाला अब तक का सबसे बड़ा एवं सबसे युवा दल होगा। ये एथलीट इन कुल 11 खेल स्‍पर्धाओं में भाग लेंगे: एथलेटिक्स, बैडमिंटन, जूडो, गोल्फ, कराटे, निशानेबाजी, तैराकी, टेनिस, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो और कुश्ती। डेफलंपिक्स का आयोजन 1 मई से 15 मई तक किया जाना है।

इस दल को शुभकामनाएं देते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘देश के सभी लोगों की ओर से मैं न केवल आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं, बल्कि यह भी कहना चाहता हूं कि डेफलंपिक्स के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चयनित होकर आपने पहले ही अपनी उत्‍कृष्‍ट क्षमता दर्शा दी है। चूंकि यह सबसे बड़ा दल है, इसलिए मुझे यह भी विश्वास है कि हम ब्राजील में सबसे अधिक पदक भी प्राप्त करेंगे। भारत खेल जगत की अगली बड़ी महाशक्ति बनेगा, चाहे वह ओलंपिक हो, पैरालंपिक हो या डेफलंपिक्स। भारत को अब कोई भी नहीं रोक सकता है। यह सदी हमारी है और हम खेल के सभी मैदानों पर भारत का झंडा फहराते रहेंगे।’

केंद्रीय मंत्री ने अखिल भारतीय बधिर खेल परिषद (एआईएससीडी) और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) द्वारा एथलीटों को दिए गए अपार सहयोग के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, ‘एआईएससीडी और साई दोनों ने ही एथलीटों को काफी सहयोग दिया है। डेफलंपिक्स में भाग लेने वाले एथलीटों के लिए 30 दिवसीय राष्ट्रीय कोचिंग शिविर का आयोजन साई के समस्‍त केंद्रों में किया गया था। इसके अलावा, साई ने एथलीटों के लिए किट देने, डेफलंपिक्स के लिए औपचारिक पोशाक के साथ-साथ उनके रहने, ठहरने, खाने और आवागमन जैसी हर चीज की व्यवस्था की।’

भारत ने वर्ष 2017 में तुर्की में आयोजित किए गए पिछले डेफलंपिक्स में 46 प्रतिभागियों का एक प्रतिनिधिमंडल भेजा था, जिसने कुल 5 पदक जीते थे। इनमें 1 स्वर्ण, 1 रजत और 3 कांस्य पदक शामिल थे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.