तपिश: दिल्ली में बढ़ेगा गर्मी का सितम, कल से तेज होंगे लू के थपेड़े

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा

नई दिल्ली, 5 अप्रैल। दिल्ली में बुधवार से लू के थपेड़े और तेज होंगे। मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार तक अधिकतम पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इस बीच, सोमवार को दिल्ली के कई हिस्सों में लू से लोग परेशान रहे। दिल्ली में सोमवार 11 बजे के बाद से ही धूप चुभने लगी और गर्म हवा के थपेड़े महसूस होने लगे। सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां आर्द्रता का स्तर 66 से 18 फीसदी के बीच रहा। वहीं, दिल्ली के कई इलाके ऐसे रहे जहां सोमवार को भी पारा 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया।

वायु प्रदूषण की भी मार

दिल्ली के लोगों को प्रदूषित हवा से राहत नहीं मिल रही है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक सोमवार को खराब श्रेणी में रहा। सफर का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता में खास सुधार के आसार नहीं हैं। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 262 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। रविवार को यह सूचकांक 245 पर रहा था। दिल्ली के कई इलाके ऐसे हैं जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के ऊपर यानी बेहद खराब श्रेणी में है। सफर का अनुमान है कि हवा की गति कम रहने के चलते अगले दो दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आसपास रहेगा।

प्रदूषण से निपटने के लिए तैयार होगी कार्ययोजना

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए चौदह सूत्रीय कार्ययोजना तैयार की जाएगी। दिल्ली के तमाम विभाग इन चौदह बिन्दुओं पर अपनी योजना पर्यावरण विभाग को सौंपेगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए ‘विंटर एक्शन प्लान’ की तरह ही ‘समर एक्शन प्लान’ भी तैयार किया जाएगा। दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार दिन में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जाड़े के समय प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर विचार-विमर्श किया गया।

विंटर एक्शन प्लान तैयार किया जा रहाः राय

राय ने बैठक के बाद आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि दिल्ली में हर साल ही जाड़े के प्रदूषण से निपटने के लिए विंटर एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। लेकिन, इस बार समर एक्शन प्लान भी तैयार किया जा रहा है। अप्रैल से लेकर सितंबर तक इस प्लान के हिसाब से काम किया जाएगा।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.