भारतीय पायलटों ने मनवाया अपनी क्षमता का लोहा, काले तूफान का सीना चीरते हुए लंदन में कराई लैंडिंग

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा

नई दिल्ली, 20 फरवरी। उत्तर-पश्चिमी यूरोप इन दिनों यूनिस तूफान की गिरफ्त में है। ऐसे में सैंकड़ों उड़ानों को रद्द कर दिया गया है, वहीं कईयों का रूट तक डायवर्ट कर दिया गया है। इस बीच एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एयर इंडिया का पायलट लंदन में बड़ी ही कुशलता से विमान की सफल लैंडिंग कराता है। विमान तूफान को चीरते हुए एयरस्ट्रिप पर बड़ी ही आसानी से उतरता है। यह वीडियो सामने आने के बाद एयर इंडिया के पायलट की जमकर तारीफ हो रही है।

पायलट कैप्टन अंचित भारद्वाज और आदित्य राव

जानकारी के मुताबिक, ये पायलट कैप्टन अंचित भारद्वाज और आदित्य राव थे, जो शुक्रवार को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर बोइंग ड्रीमलाइनर विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराने में सफल रहे।

यूट्यूब चैनल पर हुई लाइव स्ट्रीमिंग

विमान की सफल और सुरक्षित लैंडिंग को एक यूट्यूब चैनल बिग जेट टीवी की ओर से लाइव स्ट्रीमिंग किया गया था। इस वीडियो को बनाने वाला कह रहा है कि यह भारतीय पायलट बहुत ही कुशल है। रिपोर्ट्स के मुताबिक दो फ्लाइट में एक  एआई-147 हैदराबाद से थी, जिसके पायलट कैप्टन अंचित भारद्वाज थे, वहीं दूसरी फ्लाइट एआई-145 गोवा से थी, जिसे कैप्टन आदित्य राव उड़ा रहे थे।

दूसरी एयरलाइंस नहीं उतार पा रही थीं विमान   

एयर इंडिया ने अपने दोनों पायलट की जमकर तारीफ की है। एक अधिकारी ने कहा कि हमारे कुशल पायलटों ने हीथ्रो एयरपोर्ट पर उस समय लैंडिंग कराई, जब दूसरी एयरलाइंस हिम्मत हार चुकी थीं। दरअसल, तूफान के कारण विमानों का संतुलन बिगड़ सकता था और रनवे पर ये फिसल सकते थे, जिससे बड़ा हादसा हो सकता था।

1987 के बाद सबसे शक्तिशाली तूफान

बताया जा रहा है कि यूनिस तूफान 1987 के बाद सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक है। शुक्रवार को लंदन में इसको लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया गया था।  पूरे यूरोप में लगभग 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इस बीच करीब 450 उड़ानों को रद्द किया गया है। ब्रिटेन, आयरलैंड, नीदरलैंड, बेल्जियम, जर्मनी और पोलैंड में अब तक कम से कम 16 लोगों की मौत की खबर सामने आई है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.