अगले माह से प्रयागराज के 60 स्कूल हो जाएंगे बंद

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

अनामी शरण बबल

 जिले में समाप्त हो जाएंगे 639 स्कूल।

अगले माह एक ही परिसर में संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूल होंगे आपस में मर्ज ।

एक अप्रैल से लागू होगी नयी एकीकरण व्यवस्था।।
प्रयागराज। एक ही परिसर में संचालित दो या उससे अधिक प्राथमिक  स्कूलों और उच्च प्राथमिक स्कूलों को एक अप्रैल से आपस मेह मर्ज करके दो की बजाय एक स्कूल में समायोजित कर दिया जाएगा। जिले में ऐसे 639 प्राथमिक स्कूलों चिह्नित किए गए है, जिनका अस्तित्व अगले माह से समाप्त होगा। ये स्कूल अब प्राथमिक नहीं, बल्कि उच्च प्राथमिक स्कूलों के नाम से जाने जाएंगे। ।
शासन की ओर से इस बाबत पहले ही आदेश पारित कर दिए गए थे। जिसके तहत एक ही परिसर में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों का संचालन किया जा रहा है तो प्राथमिक स्कूल को उच्च प्राथमिक स्कूल में मर्ज कर दिया जाए। यह व्यवस्था नए सत्र से लागू होनी है। 
शासन स्तर से आदेश जारी होने बाद ऐसे स्कूलों को चिह्नित किया गया और प्रयागराज में 639 प्राथमिक स्कूल मिले, जो उसी परिसर में संचालित हो रहे हैं जहां उच्च प्राथमिक स्कूल भी है। अब तक प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के लिए अलग-अलग प्रधानाध्यापक होते थे लेकिन एक अप्रैल सेे नई व्यवस्था लागू हो जाने से प्राथमिक स्कूलों का उच्च प्राथमिक स्कूलों में समायोजन हो जाएगा। इस समायोजन नीति और मर्जर के बाद उच्च प्राथमिक विद्यालय का केवल एक प्रधानाध्यापक होगा। प्राथमिक स्कूलों के प्रधानाचार्य को किसी ऐसे स्कूल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा जो एक शिफ्ट में एक परिसर में केवल एक प्राथमिक स्कूलों की तरह संचालित हो रहे है। सूत्रों के अनुसार स्थानांतरण के बाद भी जो प्रधानाचार्य बचेंगे तो उनके लिए पुराने स्कूल में प्राथमिक विंग का प्रभार उप प्रधानाचार्य के रुप में कार्यभार देकर भी रखा जा सकता है। शासकीय सूत्रों के मुताबिक ग्रीष्मावकाश के बाद नयी व्यवस्था की सारी कमियों को दूर कर लिया जाएगा।। 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.