लोकसभा में प्रधानमंत्री मोदी का हमलावर वार प्रहार संहार / 55 साल स्वार्थ के बनाम 55 माह सेवा के

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

अनामी शरण बबल  

किसानों से जुड़े सवालों पर घिरी मोदी सरकार के लिए एक राहत भरी रिपोर्ट आई है। किसानों की इनकम पहले के मुकाबले बढ़ गई है। इनकम डबलिंग कमेटी के हवाले से कृषि मंत्रालय ने एक रिपोर्ट संसद में पेश की है, जिसके मुताबिक किसानों की औसत सालाना आय 96,703 रुपये हो गई है। मतलब 8058.58 रुपये प्रति माह। मोदी सरकार ने फरवरी 2016 में यह लक्ष्य बनाया था कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी की जाएगी।
इसके लिए बाकायदा 13 अप्रैल 2016 को डबलिंग फार्मर्स इनकम कमेटी का गठन किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी की ड्रीम योजनाओं में किसानों की आय दोगुनी करना भी है। वह अक्सर इसका जिक्र करते हैं। ये चुनावी साल है इसलिए विपक्ष पूछ रहा है कि किसानों की आय कितनी हो गई।
सांसद पिनाकी मिश्रा, राहुल कस्वां और जोएस जॉर्ज ने संसद में इसी से जुड़ा सवाल पूछा है। जिसके जवाब में कृषि व किसान कल्याण राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने बताया, “नेशनल सैम्पल सर्वे ऑर्गनाइजेशन (एनएसएसओ) ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में (2012-13) में सर्वे किया था इसमें प्रति कृषि परिवार की औसत मासिक आय 6426 रुपये का अनुमान लगाया गया था।
मोदी ने कहा कि कांग्रेस में हमारे मित्र दो समयावधि में चीजों को देखते हैं। बीसी- बिफोर कांग्रेस, जब कुछ नहीं हुआ था, एडी- आफ्टर डायनेस्टी- जहां सब कुछ हुआ। मोदी से नफरत करने के चक्कहर में, विपक्ष देश से नफरत करने लगा है। यही कारण है कि उनके नेता लंदन जाते हैं और भारत को नाम खराब करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हैं।
पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज खड़गे जी ने कहा कि मोदी जी जो बाहर बोलते हैं, वही राष्ट्रपति ने यहां कहा। इसका तात्पर्य है कि आप मानते हैं की आप बाहर कुछ और अंदर कुछ बोलते हैं और हम हमेशा सच बोलते हैं वो संसद हो या कोई जनसभा। आपने कहां मोदी संस्थाओं को खत्म कर रहा है, बर्बाद कर रहा है। हमारे यहां कहावत है- उल्टा चोर चौकीदार को डांटे। विचार करने की आवश्यकता है। देश में इमरजेंसी लगाई कांग्रेस ने, लेकिन संस्थाएं मोदी बर्बाद कर रहा है। देश के सेनाध्यक्ष को कांग्रेस ने गुंडा कहा।

पीएम मोदी ने आगे बताया कि 1959 में केरल की सरकार बर्खास्त कर दी थी। एनटीआर और एमजीआर के साथ आपने क्या किया। आपने मंत्रिमंडल के निर्णय प्रेस कॉन्फ्रेंस में फाड़ दिए। कौन सी संस्थाओं का सम्मान? मोदी पर अंगुली उठाने से पहले जान लीजिए, चार अंगुलियां आपकी तरफ होती हैं। आप जानते हैं कि उनके लिए मेरा अपराध क्या है? कि एक गरीब परिवार में जन्मा व्यक्ति आपके सल्तनत को चुनौती दे रहा है। एक गरीबी से उठा हुआ जिसने कभी दिल्ली की रौनक देखी नहीं थी। ये पचा नहीं पा रहे हैं। सत्ता  का नशा इनको परेशान कर रहा है। इनका 55 साल और मेरे 55 महीने… देखिए, स्वच्छता का दायर 2014 तक 40 प्रतिशत था और अब 55 महिने में 98 क्रॉस कर गया।
‬: लोकसभा में कहा कि उनके 55 वर्षों में गैस कनेक्शन 12 करोड़ था, यह 55 महीनों में 13 करोड़ है। हमने अपने पांच वर्षों में अधिक गति से काम किया है। पिछले 4.5 साल में भारत दुनिया की 10वीं से 6ठीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई। हमने बैंक खाते भी खुलवाए। अगर सचमुच में जिस गति से 55 महीने में सरकार चली है। देश की आजादी के बाद अगर आप चाहते तो 20 साल में पूरा कर सकते थे। आपका 2004 का मेनिफेस्टो देख लीजिए, 2009 का मेनिफेस्टो देख लीजिए, 2014 का मेनिफेस्टो देख लीजिए। आपने हर बार तीन साल के भीतर बिजली पहुंचाने के लिए कहा था। मोदी पर उंगली उठाने से पहले कांग्रेस को पता होना चाहिए कि जब वो मोदी पर उंगली उठाते हैं तो बाकी की चार उंगली उनकी तरफ होती है। जो कहते हैं कि ये अमीरों की सरकार है, तो मैं कहता हूं कि देश के गरीब ही मेरे अमीर हैं। गरीब ही मेरा इमान है, वही मेरी जिंदगी हैं, उन्ही के लिए जीता हूं, उन्हीं के लिए यहां आया हूं। : पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस में हमारे मित्र दो समयावधि में चीजों को देखते हैं। बीसी- बिफोर कांग्रेस, जब कुछ नहीं हुआ था, एडी- आफ्टर डायनेस्टी- जहां सब कुछ हुआ।उन्होंने  महागठबंधन को ‘महामिलावट’ बताया और कहा कि ये महामिलावट देश ने 30 साल यह स्थिति देखी है। अब तो हेल्थी डेमोक्रेसी वाले भी इस महामिलावट से दूर रहने वाले हैं। जब बहुमत वाली सरकार होती है तो काम कैसे होता है? 2014 से पहले आपकी सरकार थी। हमने 55 महीने में 1 करोड़ 30 लाख घर बनाकर घर की चाबी भी दे दी। पैसे गरीब के खाते में सीधा जमा हो रहे हैं। आप वादे करते रहे। आज हमारे खड़गे साहब ने शेरो-शायरी की। जब कभी झूठ की बस्ती में सच को तड़पते देखा है तब मैंने अपने भीतर किसी बच्चे को सिसकते देखा है। आपको इसमें सच्चाई दिखनी चाहिए।
पीएम ने कहा- अपने घर की चार दिवारी में अब लिहाफ में भी सिहरन होती है। जिस दिन से किसी को गुरबत में सड़कों पर ठिठुरते देखा है।
उन्होंने बताया कि 2004 में कांग्रेस ने कहा था कि हम हर गांव को डिजिटल बनाएंगे।  2014 तक कांग्रेस सिर्फ 95 गांव में ऑपटिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचा सकी, हमारी सरकार में 1,16,000 गांवों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिवीटी है। कांग्रेस ने 2004, 2009 और 2014 में अपने मैनीफेस्टो में कहा कि तीन साल के अंदर हर घर में बिजली पहुंचाएंगे। गरीबी हटाओ की तरह हर घर में बिजली पहुंचाएंगे के वादे को भी कांग्रेस आगे बढ़ाती रही।कॉनमवेल्थो गेम्स़ 2010 के दौरान, हमारे खिलाड़ी भारत के लिए पदक जीतने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे। लेकिन, कांग्रेस के लिए, कॉमनवेल्थ गेम्स पार्टी में कुछ लोगों की अपनी वेल्थ को बढ़ाने का एक अवसर था।
 उन्होंने कहा कि यूपीए के फोन बैंकिंग ने अपने नेताओं के दोस्तों के लिए चमत्कार किया। इस तरह के पक्षपात के कारण, हमारी बैंकिंग प्रणाली में कई समस्याएं आईं। पर आज देश से भागने वाले ट्वीटर पर लिख रहे हैं कि उनकी पूरी दुनिया में उनकी संपत्ति  जप्त हो रही है। इनके एक एक आरोप का जवाब निर्मला जी ने गिन-गिनकर दिया है । मैं इस संसद के पटल पर कह रहा हूं और गंभीर आरोप लगा रहा हूं कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नहीं चाहती कि हमारी वायु सेना मजबूत हो। वे नहीं चाहते कि हमारा सुरक्षा तंत्र मजबूत हो। राफेल सौदा रद्द हो, ये आप किसकी भलाई के लिए सोच रहे हो। 30 साल तक देश की सेना को आपने निहत्था बनाए रखा था। कांग्रेस पार्टी ने दलाली के बिना कभी काम नहीं किया। कांग्रेस के कार्यकाल में एक भी रक्षा सौदा बिना दलाली हुई है। जब पारदर्शिता से इमानदारी से देश की वायुसेना को मजबूत करने का काम हो रहा है तो ये कांग्रेस के लोग शर्मा जाते हैं।पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश की रक्षा कर रहें जवानों के लिए कांग्रेस संवेदनहीन थी। जब 10 साल तक इनकी सरकार थी, तो इन्होने सेना, वायुसेना और नौसेना की मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया। महात्मा  गांधी कह गए थे कि अब कांगेस को खत्मन कर दो। मैं तो गांधी जी की इच्छाब पूरी कर रहा हूं। उनके जन्मक के 150 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्यक में ये श्रद्धांजलि तो देनी ही है। बाबासाहेब अम्बेडकर अपने समय से हमेशा आगे थे। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस में शामिल होना आत्महत्या करने जैसा है। इतने सालों से हजारों संगठनों को विदेशों से धन मिल रहा था। हमने प्रक्रिया में पारदर्शिता की मांग की लेकिन ये संगठन बंद हो गए। बिना जवाबदेही के ऐसा पैसा क्यों आने दिया गया। आज यहां सदन में महंगाई को लेकर भी कई बातें हुई हैं सच्चाई से परे। मैं उन सबकों याद दिलाना चाहता हूं दो गाने बहुत प्रसिद्ध है- बाकी कुछ बचा तो महंगाई मार गई.. महंगाई डायन खाई जात है। ये दोनों गाने किस कार्यकाल के हैं? महंगाई और आपका अटूट नाता है। जब भी कांग्रेस आई है महंगाई बढ़ी।  55 साल सत्ता भोगकर कुछ लोग अपने आपको शहंशाह मानते है। हर किसी को अपने से निकृष्ट मानते हैं, सबको अपमानित करना उनका स्वाभाव बन गया है। संवैधानिक संस्थाओं का अपमान, वंशवाद, भ्रष्टाचार ये कांग्रेस के साथियों ने भी स्वीकार कर लिया है। क्योंकि उनके लिए से संस्कृति बन गया है।
आगे बताया कि क्या  कारण था कि यूपीए काल में एलईडी बल्ब इतने महंगे थे। हमारी सरकार ने भारत के लोगों के अच्छे स्वास्थ्य और भलाई के लिए काम किया है। स्टेंट, घुटने की सर्जरी और दवाओं की कीमतें कम हो रही हैं। इससे गरीब से गरीब व्यक्ति की मदद हो रही है। मैं आयुष्मा न योजना का फायदा उठाने वाले लोगों को चिट्ठी लिखता हूं और कन्‍फर्म करता हूं कि सही लोगों की मदद हो रही है या नही। लोकसभा में मोदी ने  कहा कि सितंबर 2017 से लेकर नवंबर 2018 तक यानि करीब-करीब 15 महीने में लगभग 1 करोड़ 80 लाख लोगों ने पहली बार प्रॉविडेंट फंड का पैसा कटाना शुरू किया है। इनमें से भी 64 प्रतिशत 28 साल से कम आयु के हैं। इसके अलावा एक और तथ्य है। हमारे देश में मार्च 2014 में करीब-करीब 65 लाख लोगों को नेशनल पेंशन सिस्टम में रजिस्टर किया गया था। पिछले साल अक्तूबर में ये संख्या बढ़कर करीब 1 करोड़ 20 लाख हो गई है। क्या ये भी बिना नई नौकरी के ही हो गया। एक और आकड़ा है। हर साल इनकम टैक्स रिटर्न भरते समय, नॉन कॉरपोरेट टैक्सन पेयर भी अपनी आय घोषित करते हैं। इन्हें खुद सैलरी नहीं मिलती, लेकिन ये लोग यहां नियुक्त लोगों को सैलरी देते हैं।
पिछले चार वर्षों में देश में ऐसे 6 लाख 35 हजार नए प्रोफेशनल्स जुड़े। क्या आपको लगता है कि एक डॉक्टर ने अपना क्लिनिक या नर्सिंग होम खोला है, तो उसने सिर्फ एक व्यक्ति को ही नौकरी दी होगी, या कोई चार्टर्ड अकाउंटेंट सिर्फ एक व्यक्ति को नौकरी पर रखकर अपना दफ्तर चला रहा होगा? नहीं। मोदी ने कहापीएम मोदी ने आगे ककि हज़ारों करोड़ रुपए की लागत से 99 लटकी पड़ी सिंचाई परियोजनाओं को पूरा किया जा रहा है। संविधान संशोधन करके हमनें गरीब युवाओं को, उनके सपने साकार करने के लिए एक सुविधा दी है। एससी/ एसटी और अन्य पिछड़ा वर्ग की व्यवस्था को बिना हाथ लगाए, गरीबों को 10% आरक्षण दिया है। भारत, इजरायल और फिलिस्तीन दोनों से दोस्ती करेगा। भारत सऊदी अरब और ईरान दोनों से दोस्ती करेगा। हमारी विदेश नीति से भारत की आवाज विश्व स्तर पर मजबूत हुई है। हम भारत के लोगों की आकांक्षाओं को हमेशा पूरा करेंगे।पीएम मोदी ने आगे कहा कि भगवान करे आप तैयारी करें और 2023 में फिर से अविश्वाास प्रस्तााव लाएं। इस बात पर विपक्ष की ओर से अहंकार अहंकार की आवाज आई तो पीएम मोदी ने कहा अहंकार ने उन्हें 400 से 44 तक नीचे ला दिया। राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता और हमारी कड़ी मेहनत से हमें 2 से 282 तक मिली। पीएम ने कविता ‘अब मैं किसी भी सूरज को नहीं डूबने दंगा’ कि लाइन्स  के साथ अपना भाषण समाप्त  किया।।।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.