आर्थिक सहायता और सरकारी मदद से जन समर्थन की राजनीति/अनामी शरण बबल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
अमृतसर के अधिवाता गांव के संत निरंकारी सत्संग भवन पर मोटरसाइकिल सवार दो नौजवानों द्वारा ग्रेनेड हमले के साथ ही इसके पीछे आतंकी साजिश को लेकर पुलिस सभी संभावित आशंकाओं पर मंथन करने लगी हैं। इस ग्रेनेड हमले में पूजा अर्चना कर रहे दो लोगों की मौत हो गयी और डेढ़ दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं घायलों की हालत गंभीर है मगर सभी खतरें से बाहर माने जा रहे हैं। पंजाब की अमरिंदर सिंह सरकार ने मृतकों को पांच लाख रुपये की सहायता राशि और घायलों के बेहतर इलाज कराने और सभी व्यवस्था उपलब्ध कराने की घोषणा की है।
उल्लेखनीय है कि अमृतसर के राजासांसी के अधिवाता गांव के निरंकारी संत  सत्संग स्थल पर सुबह सुबह मोटरसाइकिल पर दो युवक आए पूजा स्थल के बाहर एक छोटी सी लड़की से हालात का जायजा लिया सत्संग पूजा पर ध्यान में बैठे लोगों को पता भी नहीं था। सामान्य तौर पर आसपास विरानगी थी। मौका देखकर सत्संग हाल में युवकों ने जिंदा ग्रेनेड फेंक कर मोटरसाइकिल से भाग गये। थोड़ी देर में जबतक लोग कुछ संभल पाते तबतक ग्रेनेड फट गया। सारे लोग भयभीत होकर बाहर भागे। छोटी सी लड़की के बताये जाने पर कुछ सत्संगी युवकों ने भी मोटरसाइकिल का पीछा भी किया, मगर हमलावरों का कोई पता नहीं चला।
 खुफिया सूत्रों के हवाले से पिछले एक सप्ताह से आतंकी हमले और सक्रियता का अंदेशा थी। आज रविवार को छुट्टी के चलते सुबह यका मौसम सामान्य रूप ऊ शांत रहता है हां सत्संग पूजित के साप्ताहिक अवसर पर लोग एकत्रित होते थे। निरंकारी सत्संग में भी गांव अधिवाता में काफी लोग जमा थे। जहां पर आसानी से उपद्रवी या आतंकी हमलावरों ने ग्रेनेड से दो की जान ले ली खबर फैलते ही आ पास के काफी लोगों का जमावड़ा हो गया। पुलिस ने भी पंचनामा के लिए मृतकों को भेज दी और घायलों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया। थोड़ी देर में ही चंडीगढ़ से मुख्यमंत्री कैप्सन अमरिंदर सिंह ने अनुदान सहायता देने और घायलों के बेहतर इलाज कराने की घोषणा की। जिसके बाद तमाम सरकारी प्रशासनिक अमला तिमारदारी में जुट गया। सैकड़ों लोगों के साथ संगठनों के प्रतिनिधियों ने फल भोजन दूध दवा के साथ जमा हो गये सामूहिक प्रयास से घायलों की हालत के अनुसार इलाज में डॉक्टरों ने भी सबको संभाला।
=== उधर पुलिस खुफिया संदेशों की समीक्षा करने में लगी है ह तमाम खबरचियों को सावधान कर दी और छोटी सी लडकी के संकेतों पर हमलावरों का रेखांकन बना लिया गया है। खुफिया विभाग ने संभावित फोटो की पुष्टि में लगी है। तो फरार हुए हमलावरों के रास्ते पर आने वाले इलाकों में भी खबरियों से सूचना अपेक्षित है। देखना है कि सीमा पार से सीमांत गांवों में पर आतंकवादी हमले की संभावना को देखते हुए पूरे सूबे को रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस धार्मिक स्थल पर हमले के बाद स्वर्ण मंदिर समेत गुरुद्वारा ब्यास सत्संग मुख्यालय डेरे और सभी स्थानों पर चोकसी बढा दी गई है पुलिस भी जांच तहकीकात में लगी है।
कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.