नेपाल में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त सात लोगों के मारे जाने की आशंका

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

काठमांडू, नेपाल: नेपाल की पहाड़ियों पर सात लोगों को ले जा रहा एक चॉपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। यह एयरबस निर्मित ईयूरुइल हेलीकॉप्टर नेपाल के अल्टीट्यूड एयर से संबंधित था और इसका इस्तेमाल पहाड़ पर फंसे लोगों को बचाने के लिए किया जाता था। पायलट के साथ विमान में 6 यात्री सवार थे।

त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का कहना है कि बचाव विमान क्षेत्र का निरीक्षण कर रहा था जबकि सेना और पुलिस के जवान पर्वत पर चल रहे थे। यह दुर्घटना राजधानी काठमांठू के उत्तर पश्चिम में 80 किलोमीटर की दूरी पर हुई है।

यह चॉपर रडार से बाहर हो गया था और इसे नुवाकोट और ढाडिंग जिले में देखा गया था। आशंका जताई जा रही है कि विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई है। गायब विमान को सत्यवती के गहरे जंगलों में देखा गया है। जहां विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है वह स्थान 5500 फीट पर है। बचाव अभियान करने की कोशिश की गई लेकिन खराब मौसम उन्हें वहां पहुंचने से रोक रहा है।

नेपाल के निजी हेलिकॉप्टर उद्यम में काफी उछाल है क्योंकि इसका इस्तेमाल हिमालयी देश के उन कोने-कोने तक पर्यटकों को दिखाने के लिए किया जाता है जहां सड़कें नहीं हैं और इसके अलावा इससे सामान भी पहुंचाया जाता है। लेकिन इस देश में एयर सुरक्षा बहुत खराब है क्योंकि उसका स्टाफ पूरी तरह से ट्रेन नहीं है।

इससे पहले 2016 में हुई विमान दुर्घटना में 7 लोगों की मौत हो गई थी। यह स्थान राजधानी के उत्तर से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित था। इससे भी पहले 2015 में आए भयंकर भूकंप की वजह से कई विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे जिसमें दर्जनों लोग मारे गए थे। वायु सुरक्षा के रिकॉर्ड की वजह से यूरोपियन यूनियन ने सभी नेपाली एयरलाइंस पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.